2 शिक्षकों के कंधों पर 150 छात्रों की शिक्षा का भार

7/21/2016 2:51:13 PM

रादौर(रविंद्र): नर्सरी से 5वीं तक स्कूल में 6 कक्षाओं में 150 छात्र हैं। नियम के मुताबिक 150 छात्रों को शिक्षित करने के लिए स्कूल में 5 अध्यापकों की नियुक्ति बनती है, लेकिन ड्यूटी पर तैनात हैं केवल 3 अध्यापक। इसमें से भी एक ट्रैनिग पर चल रहा है।

 

हालत यह है कि 150 छात्रों की शिक्षा 2 अध्यापकों के कंधों पर है। गांव की पंचायत कई बार शिकायत दे चुकी है, लेकिन विभाग नहीं जागा। मामला गांव अलाहर की राजकीय प्राथमिक पाठशाला का है। जहां लंबे अर्से से यह सिलसिला चला आ रहा है, जिसको लेकर अब ग्रामीण जल्द ही डी.सी. व जिला शिक्षा अधिकारी से मिलकर गुहार लगाएंगे। गांव अलाहर के सरपंच गोपाल कृष्ण, नवीन शर्मा, पंच रामकिशन, गुलशन पंच, कमल कुमार, वेदप्रकाश, रमेश कुमार, रामकरण व देसराज चौकीदार ने बुधवार को गांव के प्राइमरी स्कूल का औचक निरीक्षण किया। 

 

स्कूल में मौजूद 2 अध्यापक अपनी-अपनी कक्षाओं में बैठे थे, लेकिन बाकी कक्षाएं खाली थीं। कुछ में छात्र ही अध्यापक बने हुए थे और साथी छात्रों को शिक्षित करने का कार्य कर रहे थे। गांव के सरपंच ने बताया कि अगर यही स्थिति रही तो गांव के बच्चों की शिक्षा कैसी होगी इसका अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि स्कूल में अध्यापकों की कमी को लेकर वह कई बार स्थानीय अधिकारियों के पास गुहार लगाकर अध्यापकों की नियुक्ति करने की मांग कर चुके हैं, लेकिन आज तक समाधान नहीं हो पाया है जिस कारण अब बच्चों की शिक्षा अधिक प्रभावित होने लगी है। 

 

खंड शिक्षा अधिकारी का मोबाइल मिला बंद
मामले को लेकर जब खंड शिक्षा अधिकारी धर्मेंद्र से बात करनी चाही तो उनका मोबाइल बंद होने के कारण उनसे बात नहीं हो पाई। उनकी अनुपस्थिति में सतीश भारद्वाज से बात की गई तो उन्होंने बताया कि सभी प्राइमरी स्कूलों में अध्यापकों की समस्या आ रही है। मामला उच्चाधिकारियों के संज्ञान में भी है। मौजूद अध्यापकों को शिक्षण कार्य ईमानदारी से करने के निर्देश दिए गए हैं।