हाईवे पर घंटों लगा रहा जाम, लोग परेशान

3/24/2019 1:32:56 PM

यमुनानगर (त्यागी): जगाधरी से पांवटा जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-73ए पर बने पुल के खस्ताहाल होने के कारण इस मार्ग को बंद किया गया था। जिस कारण वाहन ग्रामीण क्षेत्रों से गुजर कर अपने गंतव्य तक पहुंचने लगे, लेकिन ग्रामीणों के विरोध व ग्रामीण सड़कों पर दिन-रात जाम लगे होने के कारण विधानसभा अध्यक्ष ने इस मामले को गंभीरता से लिया और इस पुल के साथ ही एक अस्थायी मार्ग बनाने का निर्णय लिया।

2 दिन के भीतर ही यह अस्थायी मार्ग हल्के वाहनों के लिए चालू कर दिया। एक दिन तो इस मार्ग पर यातायात ठीक से चला लेकिन अब हालत यह हो गई है कि यहां लगातार जाम की स्थिति पैदा हो रही है क्योंकि हल्के वाहनों के साथ-साथ भारी भरकम ओवरलोड वाहन भी इसी मार्ग से गुजरने लगे हैं। ऐसी स्थिति में पुलिस दिनभर यहां जाम खुलवाने में ही लगी रहती है राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-73 से गुजर रहे जगाधरी के किसान राजीव दुआ का कहना है कि उन्हें घर से अपने खेत तक जाने में लगभग 20 मिनट लगते हैं लेकिन इस पुल के कारण उन्हें डेढ़ घंटे से भी अधिक का समय लगा। उनका कहना है कि भारी भरकम ट्रक यहां से गुजर रहे हैं और कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। 

जान जोखिम में डालने से भी नहीं कर रहे गुरेज 
जल्दबाजी के कारण लोग अपनी जान को भी जोखिम में डाल लेते हैं। लोगों को इस दिशा में जागरूक होना होगा। जिला प्रशासन का भी यही मानना है कि जब तक लोग जागरूक नहीं होंगे तब तक बात नहीं बनेगी। जल्दबाजी के चलते वाहन चालक इस मार्ग से व इस अस्थायी रास्ते से होकर गुजरना चाहते हैं लेकिन जब आगे जाकर जाम में फंसते हैं 

पुल तक पहुंचकर भी जाना पड़ रहा वैकल्पिक मार्गों से 
बाहर से आने वाले लोगों को वैसे तो छछरौली नाके पर पुलिस रोक लेती है और बताती है कि आगे भारी वाहन नहीं जा सकते लेकिन कुछ वाहन पहुंच जाते हैं जोकि परेशानी का कारण बनता है। कुछ ऐसे वाहन चालक हैं जिन्हें वहां से गुजरना होता है और वे हल्के वाहनों से गुजर रहे होते हैं लेकिन जाम में फंसने के कारण उन्हें फिर इस जाम से निकलकर अन्य वैकल्पिक रास्तों से जाना होता है जिसके कारण उन्हें और लंबा चक्कर काटना पड़ता है। 

3 माह का समय बताया था पुल को दुरुस्त करने का 
जिस समय पुल की खस्ता हालत को देखते हुए हाईवे को बंद किया गया था। उससे पहले किसी प्रकार का कोई वैकल्पिक मार्ग तैयार नहीं किया गया था और वाहन एक दम बिलासपुर रोड से व बी.के.डी. रोड से होकर गुजरने लगे थे। राष्ट्रीय राजमार्ग के प्रबंधक पी.के. सिन्हा ने उस समय बताया था कि अब राष्ट्रीय राजमार्ग पर यह पुल दोबारा से बनाया जाएगा, जिसमें लगभग 3 महीने का समय लगेगा।

kamal