न्याय के लिए CM विंडो पर लगाई गुहार

1/29/2016 12:24:43 PM

यमुनानगर: जगाधरी स्थित मुखर्जी पार्क निवासी राजेश कुमार ने श्रम विभाग के अधिकारी व हेड क्लर्क के द्वारा सुनवाई न किए जाने से क्षुब्ध होकर मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर न्याय की गुहार लगाई है। 

शिकायतकर्ता राजेश कुमार ने बताया कि वह ओर उसकी पत्नी काफी वर्षोंं से जगाधरी में यूनिफार्म शॉपी में स्कूली वर्दियां बनाने का कार्य करते थे। वहां लगभग 25 मजदूर कार्य करते हैं जबकि उनका कोई पीएफ आदि नहीं जमा करवाया जाता। जहां मजदूर बैठकर सिलाई का कार्य करते हैं वहां पर शौचालय आदि की भी कोई व्यवस्था नहीं है। राजेश ने बताया कि जब उसने मालिक से अपने पीएफ का हिसाब मांगा तो उसने उसे हिसाब देने की बजाय काम से ही निकाल दिया। उसके बाद श्रम व समझौता अधिकारी के कार्यालय में भी उन्होंने शिकायत दी,परंतु काफी समय से किसी भी अधिकारी ने उसकी कोई बात नहीं सुनी। नौकरी से निकाले जाने से उसके परिवार के सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है। 

उन्होंने बताया कि जब श्रम एवं समझौता कार्यालय के अधिकारियों ने कोई सुनवाई नहीं की तो उन्होंने परेशान होकर अब सीएम विंडो के मार्फत मुख्यमंत्री से इंसाफ की गुहार लगाई है।  जब यूनिफार्म शॉपी दुकान की मालिक सोनिया से इस बारे में बात की गई तो उन्होंने बताया कि उन पर लगाए गए सभी आरोप गलत व झूठ हैं। हमारे पास कोई भी कर्मचारी वेतन पर नहीं है, बल्कि कच्चे तौर पर ही आते हैं। इनकी संख्या भी 3-4 है। इसलिए उन्होंने श्रम कानूनों को नहीं तोड़ा व महिला होने के नाते उन्हें शिकायतकर्ता द्वारा बिना वजह परेशान किया जा रहा है। 


कमी मिलने पर होगी कार्रवाई

इस संबंध में जगाधरी सर्कल के फैक्टरी निरीक्षक से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि शिकायत संबंधी मामला अभी उनके संज्ञान में नहीं है फिर भी मौके पर जाकर निरीक्षण किया जाएगा और यदि कमी पाई गई तो आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।