लाखों का बजट पास होने के बाद भी पार्कों में सुविधाओं का अभाव

8/12/2019 7:19:12 PM

यमुनानगर (नेहा): शहर में बने पार्कों के हाल बदहाल हो चुके हंै। शहरवासियों का कहना है कि सरकार द्वारा वैसे तो पार्कों की स्थितियों को सुधारने के लिए करोड़ों के बजट पास किया गया है लेकिन पार्कों के हाल में कोई सुधार नहीं हुआ। मॉडल टाऊन में बांके बिहारी मंदिर के पास बने पार्क में झाडिय़ां बहुत लंबी-लंबी हो चुकी हैं। झाडिय़ों की वजह से पार्क  में लगे झूले तक दिखाई ही नहीं दे रहे हैं। यहां तक कि पार्क में बैठने के लिए रखे गए बैंच तक दिखाई ही नहीं देते।

इतना ही नहीं प्रोफैसर कालोनी में वहां के लोगों द्वारा बनाए गए बाल वाटिका नाम के पार्क की भी स्थिति में भी कोई सुधार नहीं हुआ है, स्थानीय लोगों ने बताया कि वो अपने क्षेत्र के पार्क में सुविधाओं के लिए कई बार नगर निगम में शिकायत कर चुके हैं लेकिन उनकी समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है। इस बारे में वे कई बार अपने क्षेत्र के पार्षद तक से भी शिकायत कर चुके हंै, लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही हैं।

शहरवासियों का कहना है कि शहर में पार्कों की स्थिति को सुधारने के लिए विधानसभा स्पीकर कंवर पाल की ओर से करोड़ों रुपए की राशि मंजूर की गई है। विधानसभा स्पीकर की ओर से घोषणा किए हुए कई महीने बीत चुके हैं, लेकिन शहर में बने पार्कों की स्थिति में सुधार नहीं हुआ है। नगर निगम की ओर से बरती जा रही अनदेखी के चलते शहर में विभिन्न कालोनियों में बने पार्कों के हालात बद से बदतर हो चुके हैं। 

शहरवासियों का कहना है कि जब सरकार को शहर के पार्कों की स्थिति में सुधार ही नहीं करवाना था तो करोड़ों की घोषणाएं करने की क्या जरूरत थी। जब वो नगर निगम में अपने घरों के पास बने पार्कों की बदहाली की शिकायत करने जाते हैं तो नगर निगम अधिकारी कहते हैं कि सोसायटी बनाओ अगर वो सोसायटी बनाते भी हंै तो कागजातों को पूरा करने के लिए उन्हें बहुत अधिक समय देना पड़ता है।  उन्होंने कहा कि जिन पार्कों की सोसायटी नहीं है क्या उनका कभी विकास नहीं होगा। 

शहर के अधिकतर पार्कों में पानी की निकासी की व्यवस्था न होने के कारण बारिश होने पर सारा पानी पार्कों के अंदर ही इक_ा हो जाता है, जिस वजह से बारिश रुकने के बाद भी कई कई दिनों तक पानी रुका रहता है। श्री राम पार्क के आसपास रह रहे सुमित, अजय, रूपेश ने बताया कि पार्कों में पानी की निकासी के इंतजाम नहीं किए गए हैं। कई दिनों तक पानी जमा रहने के कारण मक्खियों व मच्छरों की भरमार रहती है। जब इस बारे में नगर निगम मेयर मदन चौहान से बात की गई तो उन्होंने कहा कि वो खुद ही शहर के सभी पार्कों का दौरा करेंगे। अगर किसी पार्क में कोई कमी है तो उसे दूर करवाया जाएगा।
 

Shivam