हल्की बारिश भी नहीं झेल पाता शहर

7/22/2019 2:28:01 PM

यमुनानगर: बारिश ने एक बार फिर शहरवासियों को मुसीबत में डाल दिया है। थोड़ी सी बारिश आने के बाद भी निगम क्षेत्र में बुरा हाल हो जाता है।  सबसे अधिक जगाधरी का रेलवे बाजार, पत्थरों वाला बाजार, सिविल लाइन व यमुनानगर के निचले क्षेत्र प्रभावित होते हैं। हल्की-सी बारिश में भी पानी की निकासी न होने के कारण इन बाजारों में 3 से 4 फुट तक पानी जमा हो जाता है जिसे निकलने में काफी समय लगता है और इस दौरान लोगों को परेशानी तो उठानी पड़ती ही है, साथ ही साथ किसी अनहोनी का भी भय बना रहता है। रविवार को हुई बारिश में भी यही हाल हुआ। 

रेलवे बाजार में तो बारिश रुकने के घंटों बाद भी अपने वाहनों से निकलना भी मुश्किल था। जिन लोगों ने दोपहिया वाहन से इस बाजार से निकलने की कोशिश की उनके वाहन बीच में ही बंद हुए और उन्हें गंदे पानी के बीच से ही अपने वाहन खींच कर ले जाने पड़े। यह मुसीबत रेलवे बाजार के लिए कोई पहली बार नहीं आई बल्कि हर बार ही यही हाल होता है। हल्की-सी बारिश ही उनके लिए अभिशाप साबित होती है। रविवार को तो बाजार बंद था व इस क्षेत्र में पडऩे वाले शिक्षण संस्थाएं भी बंद थीं जिस वजह से न तो दुकानदारों को और न ही शिक्षण संस्थान में जाने वाले छात्रों को कोई परेशानी हुई लेकिन आए दिन इसी प्रकार होनी वाली बारिश से इन सभी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

रेलवे व पत्थर बाजार के दुकानदारों का कहना है कि सावन के इस माह में विशेष रूप से उनकी दुकानदारी लगातार ठप्प हो जाती है क्योंकि जैसे ही थोड़ी सी बारिश आती है इस बाजार में पानी जमा हो जाता है और फिर ग्राहक उनकी दुकान तक पहुंच ही नहीं सकते। रविवार को सुबह मौसम बिल्कुल साफ था लेकिन 10 बजे के करीब आई बारिश से एक बार फिर मौसम तो सुहावना हुआ और लोगों की मुसीबत भी बढ़ी। बारिश को लेकर शहर के निचले क्षेत्रों में ही नहीं बल्कि हुडा जैसे पॉश सैक्टरों में भी बुरा हाल है। हुडा के एस.सी.ओ. के सामने पार्किंग स्थल तो तालाब में ही बदल गया और पानी की निकासी का कोई इंतजाम नहीं। इन एस.सी.ओ. में हजारों की संख्या में लोगों को आना जाना पड़ता है

बारिश के कारण यहां जमा पानी को लेकर यहां आने वाले लोगों को अपने दोपहिया वाहन तक दूर-दूर खड़े करने पड़े। एस.सी.ओ. के बाहर ही एक से डेढ़ फुट तक पानी जमा हो गया। बारिश रुकने के घंटों बाद भी यह पानी जस का तस रहा। यहां आने वाली महिलाओं को सबसे अधिक परेशानी का सामना करना पड़ा। बारिश में जगह-जगह जमा हो रहे पानी को लेकर नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि बारिश के चलते नगर निगम में 3 टीमों का गठन किया हुआ है। किसी भी स्थिति में यदि कहीं पर अधिक पानी जमा होता है या फिर सीवरेज ब्लॉक होते हैं तो उनके लिए विशेष टीमें तैयार हैं। बारिश से निपटने के लिए नगर निगम ने तमाम प्रयास किए हैं। 

Isha