5 लाख की आबादी वाले निगम के गठन को 9 साल, अभी तक 4 मुख्य चौेक पर कैमरा नहीं

6/2/2019 2:25:03 PM

यमुनानगर (सतीश): नगर निगम यमुनानगर-जगाधरी के 5 मुख्य चौक पर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगे हैं। इनमें से कुछ काम नहीं कर रहे। वहीं अभी 4 चौेक ऐसे हैं जिन पर कैमरा लगे ही नहीं। यह हाल तब है जब जिले में अपराध लगातार बढ़ता जा रहा है।  बाइक चोरी हो या छीना झपटी हर रोज का काम है। यदि कैमरे लगे हों तो पुलिस आरोपियों तक आसानी से पहुंच सकती है। उन्हें पता होगा कि आरोपी वारदात को अंजाम देने के बाद किस दिशा में गया है। यह चौक बेहद महत्वपूर्ण है। इन चौक से शहरवासियों के अलावा अन्य राज्यों के लोग भी गुजरते हैं। इतना सब होने के बाद नगर निगम इस दिशा में गंभीर नजर नहीं आ रहा। हालांकि इस दिशा में काम करने की बात कह रहे हैं। काम कब होगा यह भविष्य के गर्त में है। गौरतलब है कि निगम क्षेत्र के 22 वार्ड की आबादी 5 लाख है। निगम के गठन को भी 9 साल हो चुके हैं। 

ये फायदे हैं कैमरा होने के
यदि सभी चौक चौराहे कैमरों से लैस होते हैं तो फायदा सभी को होगा। सुरक्षा की दृष्टि से शहर मजबूत होगा। आजकल ट्रैफिक चालान भी इन्हीं के माध्यम से किए जा रहे हैं। वहीं सड़क हादसा होने के बाद भाग जाने वाले आरोपी का भी पता चल पाएगा। इसी तरह जो आरोपी वारदात को अंजाम देकर फरार हो जाते हैं। उनके मन में कैमरों के कारण डर पैदा होगा।  जहां आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगेगा वहीं चोरी, लूट, डकैती, स्नेङ्क्षचग व महिला संबंधी अपराधों में भी कमी आएगी। कुछ केस इन्हीं कैमरों के माध्यम से सुलझाए जा सकेंगे।  

इन चौक पर नहीं है कैमरा
मटका चौक जगाधरी पर अभी तक कैमरे नहीं लगे हैं। ये चौक शहर के अलावा पांवटा साहिब व सहारनपुर यू.पी. को जोड़ता है। इसी तरह शहर के बीचों बीच स्थित प्यारा चौक पर भी कैमरा नहीं है। मधु चौक जोकि रेलवे जगाधरी रोड को हाईवे से मिलाता है इस पर भी कैमरा नहीं है। वहीं भाई कन्हैया साहिब चौक हाईवे पर पड़ता है। इस चौक पर भी कैमरा नहीं है। इस चौक से शहरवासियों के अलावा यू.पी., हिमाचल, पंजाब, उत्तराखंड व जम्मू के लोग आना जाना करते हैं। महत्वपूर्ण चौक होने के बावजूद इस ओर विभाग ध्यान नहीं दे रहा है। नाम न छापने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया कि जिन चौक पर कैमरे लगे हैं। वे भी निजी संस्थाओं के सहयोग से लगे हैं। 

कैमरे तो हैं पर ए.एम.सी. खत्म
बस स्टैंड यमुनानगर, अग्रसेन चौक जगाधरी, फव्वारा चौक यमुनानगर, कमानी चौक व विश्वकर्मा चौक यमुनानगर पर क्वालिटी से लैस कैमरा लगे हैं, पर इन दिनों एनुवल मैंटीनैंस कांट्रैक्ट (ए.एम.सी.) खत्म हो चुका है। कुछ चौक के कैमरे खराब हैं, लेकिन एम.एस.सी. खत्म होने के कारण संबंधित कंपनी इन्हें ठीक नहीं कर पा रही। ए.एम.सी. हो तो कंपनी को मुरम्मत के नाम पर पैसे मिले। अब उसे पता है कि कांट्रैक्ट खत्म है तो रिपेयर क्यों करें।

Isha