न जमीन, न कोई कागज, हड़प लिए 7 लाख रुपए

2/26/2020 3:48:13 PM

यमुनानगर (त्यागी) : बसंत नगर कालोनी निवासी राम चंद्र ने पुलिस अधीक्षक को दी शिकायत में बताया कि उससे किस तरह 7 लाख रुपए हड़प लिए गए। अब जब पैसे मांगे जाते हैं तो उन्हें जान से मारने की धमकी दी जाती है और कहा जाता है कि उनके पास पिस्तौल व बंदूक है। घटना की जानकारी देते हुए बी.एस.एन.एल. से सेवानिवृत्त राम चंद्र ने बताया कि वह किसी व्यक्ति के घर में दूध लेने जाते थे और अकसर यह व्यक्ति जमीन जायदाद से जुड़ी बात उनके साथ करते हुए बताता था कि वह आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहा है और उसके पास अब इतने पैसे भी नहीं हैं, जबकि उसकी शादी भी कुछ दिनों बाद।

इस प्रकार की बातें करके इस युवक ने उनसे कुछ पैसे मांगे लेकिन उन्होंने इसके लिए मना कर दिया। एक दिन उन्होंने इन्हें अपनी बातों में लगाकर और पैसे दोगुने करने का लालच देकर कहा कि उनके पास एक प्लाट है, जिसे बेचकर उनकी अच्छी खासी कमाई हो जाएगी। यह प्लाट यदि वे ले ले तो उनके 2 दिन में ही पैसे बढ़ जाएंगे। इस प्रकार की बातें करके उन्होंने 2 लाख रुपए उनसे ले लिए और उसके बदले में कोई कागज पत्र व जमीन तक भी नहीं दिखाई। जमीन जायदाद का कारोबार करने वाले व्यक्ति का कहना था कि इस प्रकार उनके प्लाट खरीदने पर उसे कुछ कमीशन मिल जाएगा और उनकी जमीन 2 दिन के बाद और अधिक महंगे भावों में बिक जाएगी।

इसके बाद उन्होंने जमीन की रजिस्ट्री करवाने के लिए 5 लाख रुपए की और मांग की और राम चन्द ने 5 लाख की एफ.डी. तुड़वाकर उन्हें दे दी। 5 लाख रुपए और लेकर इस युवक व इसके साथियों ने पहले जो 2 लाख रुपए का ब्याना लिखा था वह फाड़ दिया और 5 लाख का और नया ब्याना लिखा दिया। 2 माह तक इन्होंने न तो कोई पुरानी रजिस्ट्री दिखाई, न फर्द और न इंतकाल व न ही जमीन। 

इस प्रकार 2 माह तक ऐसे ही टाल मटौल का रवैया अपनाए रहा और 2 माह के बाद ये लोग 3 लाख रुपए और मांगने लगे ताकि प्लाट की रजिस्ट्री करवाई जा सके। इस पर उन्होंने कहा कि कम से कम उन्हें प्लाट का कोई कागज तो दिखाओ। इस पर उन्हें आधी अधूरी फर्द लाकर दे दी, जिसे उन्होंने किसी और को दिखाया तो पता चला कि यह फर्द तो पूरी नहीं है और न ही वह साफ थी। कुछ समय बीतने के बाद उन्होंने एक फर्द और लाकर दी वह भी ठीक नहीं थी। फर्द दिखाने के बाद बार-बार पैसों की मांग की जा रही थी।

बार-बार यही कहा जा रहा था कि उन्हें 3 लाख रुपए और दे दो ताकि उनके प्लाट की रजिस्ट्री करवाई जा सके। जबकि न कहीं जमीन थी और न जमीन के कागज। नाम बदलकर बदलकर ये लोग इसी प्रकार का धंधा करते हैं। इसी प्रकार उन्होंने पूर्व में भी उनसे 50 हजार रुपए कार लेने के बहाने झूठ बोलकर ले लिए थे। इस बारे में जब उन्होंने इन युवकों के परिजनों से बात की गई तो युवकों के परिजनों ने कहा कि वे उनके पैसे दिलवा देंगे या फिर उनके प्लाट की रजिस्ट्री करवा देंगे। अब जब भी वे उन्हें फोन करते हैं तो वे उन्हें जान से मारने की धमकी देते हैं या फिर फोन ही नहीं उठाते।

इन युवकों में से एक का कहना है कि उसके पास लाइसैंसी रिवाल्वर व बंदूक है। इनमें से एक युवक जमींदार है और वह सरपंच भी है। उन्होंने आरोप लगाया कि उन्हें एक साजिश के तहत फंसाया गया है और उनके पैसे हड़प लिए गए हैं। इसी प्रकार ये अन्य लोगों को भी साजिश में फंसाकर उनके पैसे हड़प रहे हैं और एक एक प्लाट को कई-कई बार बेचकर लोगों के झगड़े करवाते हैं। उन्होंने मांग की है कि जल्द से जल्द उन्हें इंसाफ दिलवाया जाए और दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए। क्या कहते हैं पुलिस अधीक्षक इस संबंध में जिला पुलिस अधीक्षक ने उन्हें आश्वासन दिया है कि उनके मामले की जांच करवाकर दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी और उन्हें इंसाफ दिलवाया जाएगा। 

Isha