दूषित पेयजल आपूर्ति से परेशान लोगों ने लगाया जाम, निगम में किया हंगामा

2/20/2020 2:47:03 PM

यमुनानगर (त्यागी): शहर के विभिन्न स्थानों से आए दिन शुद्ध पेयजल की सप्लाई न होने की शिकायतें नगर निगम व जन-स्वास्थ्य विभाग को मिलती रहती हैं। बुधवार को लाजपत नगर कालोनी के लोगों ने नगर निगम व जन-स्वास्थ्य विभाग के रवैये से तंग होकर हाथों में बाल्टियां लेकर सड़कों पर उतरकर रोष प्रदर्शन किया। कालोनी वासियों ने रोड को जाम कर दिया। उनका आरोप है कि 2-4 दिन से नहीं बल्कि 4-5 महीने से उनके घरों में गंदे पानी की सप्लाई हो रही है, जिसकी वजह से वे परेशान हैं और वे बीमार हो रहे हैं।

न जाने कितनी बार इस संबंध में जन-स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम अधिकारियों को समस्या से अवगत करवाया जा चुका है, बावजूद इसके इतना लंबा समय बीत गया लेकिन समस्या का कोई हल नहीं निकला, जिसके चलते उन्हें सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन करने व जाम लगाने पर मजबूर होना पड़ा। कालोनी वासियों ने बताया कि उनके घरों में केवल गंदा पानी ही सप्लाई नहीं हो रहा है, बल्कि पानी में कीड़े भी आ रहे हैं और यहां तक कि लोगों का मल भी पानी में आ रहा है, जोकि रसोई तक पहुंच रहा है। इन सभी समस्याओं को लेकर उन्हें जाम लगाने को मजबूर होना पड़ा और फिर उसके बाद नगर निगम में भी इन लोगों ने हंगामा किया।

कालोनीवासियों का कहना था कि एक तरफ तो आम आदमी को लेकर स्वच्छता की बात की जाती है, वहीं दूसरी तरफ अधिकारियों का रवैया स्वच्छता के साथ साथ स्वच्छ पेयजल को लेकर कितना उदासीन हैं यह वे पिछले 5 माह से देख रहे हैं। कई बार तो पानी के अंदर सांप की तरह के कीड़े निकलते हैं जोकि गुच्छे के रूप में होते हैं, जिन्हें देखकर भी डर लगता है। पिछले 5 माह से लगातार अधिकारियों के कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं और अधिकारी इस मामले में लापरवाही बरतने का काम कर रहे हैं।

इस संबंध में उन्होंने केवल अधिकारियों को ही नहीं बल्कि जन प्रतिनिधियों तक को भी गुहार लगाई लेकिन किसी ने भी इनकी एक नहीं सुनी। अधिकारियों व जन प्रतिनिधियों की लापरवाही के चलते वे मलमूत्र मिले पानी को पीने के लिए मजबूर हो रहे हैं लेकिन अब तो सभी हदें पार हो चुकी हैं और उनका धैर्य भी खत्म हो चुका है। 

गुस्से में आई जनता कोई आश्वासन मानने को नहीं थी तैयार 
कालोनीवासी रवि कुमार, माया देवी, सतपाल, देवी दत्त आदि ने बताया कि अधिकारियों की रवैये के कारण ही उन्होंने जाम लगाया है लेकिन जाम लगाने के बाद भी जब कोई अधिकारी व कर्मचारी यहां नहीं पहुंचा तो कालोनी वासी सीधे नगर निगम के कार्यालय पहुंच गए। यहां पहुंचकर कालोनी वासियों ने जमकर हंगामा किया और सरकार विरोधी नारेबाजी की। जब हालात ज्यादा ही खराब हो गए तब अधिकारियों को इनके समक्ष आना पड़ा और इनकी समस्या को गंभीरता से सुना तथा आश्वासन दिया कि जल्द ही इनकी समस्या का हल होगा।

जनता काफी गुस्से में थी और किसी भी आश्वासन को मानने को तैयार नहीं थी लेकिन काफी देर के बाद उन्होंने अधिकारियों की बात को माना और वे यहां से अपने घरों की ओर रवाना हुए। कालोनी वासियों ने रवाना होने से पूर्व चेतावनी दी है कि यदि जल्द ही उनकी समस्या का समाधान न हुआ तो एक बार फिर वे हाईवे व अन्य रोड को जाम करने के लिए मजबूर होंगे, जिसकी जिम्मेदारी जिला प्रशासन व सरकार की होगी।

Isha