शार्ट-सर्किट के कारण आग से 15 एकड़ भूसा जलकर राख

5/1/2016 4:20:09 PM

यमुनानगर/सरस्वती नगर: जिले के विभिन्न गांवों में आए दिन आग की घटनाएं घट रही हैं। कहीं बढ़ते तापमान के चलते तो कहीं बिजली वितरण निगम की लापरवाही के चलते। गांव खारवन और मंधार में शार्ट-सर्किट के चलते लगभग 15 एकड़ से भी अधिक का भूसा जलकर राख हो गया। गांव मंधार मे तारों से चिंगारियां गिरने से निरंजन सिंह के खेतों में पड़ा 10 एकड़ का भूसा जलकर राख हो गया।

किसान निरंजन सिंह ने बताया कि दोपहर करीब 2 बजे उनके खेतों में बिजली की तारों से चिंगारी गिरी जिससे खेत में पड़े भूसे में आग लग गई। आसपास के लोगों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की परंतु आग न बुझा पाए। सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड ने आकर आग पर काबू पाया। उन्होंने बताया कि उनकी खेत के ऊपर से जा रही तारों के बारे में एस.डी.ओ. बिजली विभाग बिलासपुर को कई बार शिकायत की गई है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

उन्होंने मांग की है कि उनके खेतों के ऊपर से तारों को हटवाया जाए और नुक्सान का मुआवजा दिलवाया जाए। इसी प्रकार गांव खारवन के किसान फूल कुमार ने पुलिस में शिकायत देते हुए बताया कि उनके खेतों में पड़े 5 एकड़ गेहूं का भूसा शार्ट-सर्किट के कारण आग की भेंट चढ़ गया। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही उनके भाई मदन लाल का भी एक एकड़ गेहूं का भूसा जलकर राख हो गया। उनका कहना है कि पूर्व में भी एक बार उनके खेतों में 5 से अधिक एकड़ की गेहूं जलकर राख हो गई थी। उस समय भी आग लगने का मुख्य कारण शार्ट-सर्किट था।