बरसात से गिरा तापमान, घरों में दुबके लोग

1/23/2019 10:32:18 AM

यमुनानगर (त्यागी): लम्बे समय के बाद आई बरसात ने मंगलवार को जनजीवन अस्त-व्यस्त करते हुए तापमान को काफी गिरा दिया। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 2-3 दिन तक अभी मौसम ऐसा ही बने रहने की संभावना है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री रहा और अधिकतम 15 डिग्री तक रहा, जिससे लोगों ने अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक  ठंड महसूस की और बरसात व ठंड की वजह से घरों में ही दुबकने को मजबूर हुए।

स्कूली बच्चों को सबसे अधिक परेशानी का सामना करना पड़ा, क्योंकि जिस समय बच्चों के स्कूल जाने या फिर स्वतंत्र दिवस समारोह के अभ्यास में जाने का समय था, उसी समय बरसात भी तेज थी। मंगलवार को जिला प्रशासन द्वारा खेल परिसर में चल रही गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों का स्थान बदलना पड़ा और बरसात के चलते तैयारियों का काम अनाज मंडी में करना पड़ा।

हालांकि मंगलवार को बरसात के चलते गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने वाले बच्चों की संख्या अन्य दिनों से काफी कम थी। बस स्टैंड से जाने वाली बसों में केवल दो दो या चार चार बच्चे ही समारोह की तैयारियों में गए। स्कूलों में भी बच्चों की संख्या काफी कम रही। बरसात सोमवार रात से ही शुरू हो गई थी और दिन भर चलती रही। बरसात से अभी तक किसानों के चेहरों पर भी खुशी थी, लेकिन यदि तेज बरसात होती है तो इसका किसानों को नुक्सान भी हो सकता है। ड्यूटी पेशा लोगों को भी बरसात ने सुबह के समय काफी परेशान किया। रातभर हुई बरसात का असर यह हुआ कि सब्जी मंडी में सब्जी भी बहुत कम आई और इतना ही नहीं सब्जी के खरीदार, दुकानदारों की संख्या भी मंडी में न के बराबर ही थी। 

Deepak Paul