खेल रत्न के लिए न चुने जाने पर छलका एथलीट दीपा मलिक का दर्द

punjabkesari.in Wednesday, Aug 16, 2017 - 01:18 PM (IST)

चंडीगढ़:पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली देश की पहली भारतीय महिला एथलीट दीपा मलिक का दर्द छलक कर सामने आया है। बताया जा रहा है कि दीपा मलिक का नाम खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले खिलाड़ियों में शामिल नहीं था, जिसके चलते वे निराश हो गईं। दीपा ने हरियाणा सरकार को एक पत्र भी लिखा, लेकिन वहां से कोई मेल नहीं आई। इस मामले पर दीपा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मिलने पहुंची और उनका नाम खेल रत्न पुरस्कार के लिए न भेजे जाने के बारे में चर्चा भी की।
PunjabKesari
दीपा ने दुःख प्रकट करते हुए कहा कि एक ओर प्रदेश सरकार हरियाणा के सभी खिलाड़ियों को चाहे वो दिव्यांग हो, उन्हें एक जैसे सम्मानित करने की बात करती है, लेकिन उनका नाम न भेजे जाने का उन्हें दुख है। दीपा का कहना है कि जिन खिलाड़ियों ने कांस्य पदक जीता और इंटरनेशनल लेवल पर उनसे कम पदक जीते हैं, उनका नाम तो खेल रत्न की लिस्ट में शामिल है। परन्तु उनका नहीं। दीपा को अभी भी उम्मीद है कि सरकार उनके द्वारा अर्जित सिल्वर मेडल को देखते हुए उनका नाम खेल रत्न के लिए अवश्य भेजेगी। 
PunjabKesari
6 साल की उम्र में मार गया था लकवा
दीपा मलिक को 6 साल की उम्र में लकवा मार गया था। उनके कमर के नीचे का पूरा हिस्सा पैरेलाइज्ड है। इस बीमारी की शुरुआत में पहले उनकी टांगों में कमजोरी की शिकायत आई थी। बाद में पता चला कि उनके स्पाइनल कॉर्ड में ट्यूमर है। इसके बाद उनका ऑपरेशन हुआ, लेकिन 1999 में दोबारा परेशानी महसूस होने के बाद उनका दूसरा ऑपरेशन हुआ। इसके बाद तीसरी सर्जरी हुई और उनकी स्पाइनल कॉर्ड डैमेज हो गई। अब वे व्हील चेयर के सहारे जिंदगी जीती हैं। लेकिन शॉटपुट की बेहतरीन एथलीट हैं।
PunjabKesari
स्पोर्ट्स में बेहतरीन परफॉर्मेंस की वजह से दीपा का नाम अब तक 4 बार लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स में आ चुका है। पहली बार उनका नाम लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में तब आया था जब उन्होंने यमुना नदी के बहाव की उल्टी दिशा में एक किलोमीटर की दूरी तैरकर तय की थी। दीपा ने अभी तक 54 नेशनल गोल्ड और 13 इंटरनेशनल मेडल्स जीते हैं।

दीपा की बेटी भी पैरा एथलीट
दीपा की बड़ी बेटी देविका भी पैरा एथलीट हैं। कई प्रतियोगिताओं में मां-बेटी साथ-साथ खेलती हैं। बेटी के नाम भी कई रिकॉर्ड हैं। दीपा के पति कर्नल बिक्रम सिंह भी अब वी.आर.एस. लेकर घर आ चुके हैं और ट्रेनिंग में पत्नी और बेटी की मदद करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static