हरियाणा से WFI एथलीट पैनल की सदस्य चुनी गईं निक्की, नरसिंह पंचम यादव बने अध्यक्ष

punjabkesari.in Wednesday, Apr 24, 2024 - 06:22 PM (IST)

भाषाः भरतीय कुश्ती महासंघ में एथलीट पैनल का चुनाव संपन्न हो गया। चुनावी प्रकिया के बाद बुधवार को नरसिंह यादव को WFI एथलीट आयोग का अध्यक्ष चुना गया। नर सिंह यादव राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीत चुके हैं। खेल की विश्व संचालन संस्था द्वारा अनिवार्य प्रक्रिया भी पूरी हो गयी। आयोग के सात स्थानों के लिए कुल आठ दावेदार दौड़ में थे और मतदान के बाद सात सदस्यों को चुना गया। इसके बाद उन्होंने आयोग के अध्यक्ष पद के लिए नरसिंह को चुना। वहीं बता दें कि हरियाणा की तरफ से एथलीट पैनल की सदस्य निक्की चुनी गई हैं। 

2016 ओलंपिक से पहले टीम के सदस्य नरसिंह सुर्खियों में आ गये थे जब ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने उनके खिलाफ एक ट्रायल मुकाबले का अनुरोध किया था। जबकि वह चोट के कारण क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट में नहीं खेल पाये थे। सुशील ने दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया और उनकी अपील खारिज होने के बाद पुष्टि हो गयी कि नरसिंह ही रियो ओलंपिक जायेंगे, लेकिन हैरानी की बात रही कि नरसिंह ओलंपिक से पहले करायी गयी दो डोप जांच में नर सिंह विफल हो गये थे। जिससे खेल पंचाट ने उन्हें चार साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया था। हालांकि राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने उन्हें यह कहते हुए पाक साफ करार कर दिया था कि वह साजिश के कारण डोप जांच में पॉजिटिव आये थे।

खेल पंचाट का फैसला नरसिंह के शुरूआती मुकाबले से एक दिन पहले ही आया था, जिससे वह रियो से बिना खेले ही वापस लौट आये थे। उनका प्रतिबंध जुलाई 2020 को खत्म हुआ और उन्होंने कहा कि था कि यह घटनाक्रम साजिश का हिस्सा था। एथलीट आयोग के लिए चुने गये अन्य सदस्य साहिल (दिल्ली), स्मिता एएस (केरल), भारतीय भाघेई (उत्तर प्रदेश), खुशबू एस पवार (गुजरात), निक्की (हरियाणा) और श्वेता दुबे (बंगाल) से हैं। खेल की अंतरराष्ट्रीय संस्था यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने डब्ल्यूएफआई का निलंबन हटाते हुए कहा था कि संजय सिंह की अगुआई वाली राष्ट्रीय महासंघ के लिए पहलवानों की शिकायतों को निपटाने के लिए एथलीट आयोग गठित करना अनिवार्य होगा।  

वहीं बता दें कि नरसिंह पंचम यादव पूर्व पूर्व कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण के करीबी माने जाते हैं। संजय सिंह के बाद कुश्ती संघ में बृजभूषण के दूसरे करीबी की एंट्री हुई है।

 (पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Saurabh Pal

Recommended News

Related News

static