जनता की सेवा करना मेरा फर्ज : धनखड़

punjabkesari.in Monday, Dec 11, 2017 - 11:53 AM (IST)

झज्जर(मनोज):गांव के विकास कार्यों में गांव के लोगों की भागीदारी होगी तो विकास कार्यों की गुणवत्ता के साथ गांव के विकास के रचनात्मक सुझाव एवं समाधान भी मिलते हैं। यह कहना है हरियाणा के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ का। वे रविवार को बादली विधानसभा क्षेत्र की पंचायतों से रू-ब-रू होकर विकास कार्यों की समीक्षा का अनूठा कार्यक्रम चलाने के सवाल पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा जब गांव एक इकाई के रूप में अपने विकास की बात स्वयं सोचता है तो विकास का यह पैमाना उम्मीद से भी अधिक उम्दा होता है। 

मीडिया से बात करते हुए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा यह अनूठा प्रयोग एक तरह से दशकों पहले ही ग्रामीण अर्थव्यवस्था की तरह ही है। उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था में पंचायत एवं मौजिज लोग गांव की समस्या एवं समाधान के बेहतर विकल्प सरकार और अधिकारियों के समक्ष रख रहे हैं, गांव के विकास में यह लोगों की सीधी भागीदारी है। रविवार को जिन गांवों के विकास कार्यों पर चर्चा हुई वाजिदपुर, खखना, सिकंदरपुर, उटलौधा, जहांगीरपुर, बाबरा, भटेड़ा, चांदपुर, गिजाड़ौद, रायपुर, सिलाना व कुलाना गांव शामिल रहे। 

संबंधित गांवों के विकास कार्यों की चर्चा के मंथन के दौरान गांव के सरपंच, पंच के अलावा सहित गांव के मौजिज लोग भी उपस्थित रहे। गांव के विकास पर स्वयं पंचायत मंत्री के रू-ब-रू कार्यक्रम में जिन विकास कार्यों पर ग्रामीणों की रजामंदी और रिकार्ड ने मेल नहीं खाया, वहीं पंचायत मंत्री ने पंचायत प्रतिनिधियों की समक्ष ही संबंधित विभाग के अधिकारियों से मौके पर ही जवाबतलब करते हुए संबंधित विभाग अथवा अधिकारी की जवाबदेही भी तैयार की। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान, एस.डी.एम. रोहित यादव, जिला पंचायत एवं विकास अधिकारी विशाल कुमार सहित अनेक विभाग के प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

70 साल में किसी ने नहीं दिया हिसाब
ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि बादली की जनता ने चुनकर मुझे चंडीगढ़ भेजा और भाजपा ने मुझ पर भरोसा रखते हुए मंत्री बनाकर आप लोगों की सेवा की जिम्मेदारी दी, अब क्षेत्र की जनता की सेवा करना मेरा फर्ज है। उन्होंने कहा कि आजादी के 70 साल में आज तक किसी भी विधायक ने इस तरह पंचायतों को बुलाकर गांव में कराए विकास कार्यों का हिसाब नहीं दिया। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static