छात्र देंगे फीडबैक, शिक्षा निदेशालय के निर्देश, खाने की शुद्धता की मुख्यालय को दी जाएगी जानकारी

punjabkesari.in Monday, Feb 17, 2020 - 10:51 AM (IST)

फरीदाबाद (ब्यूरो) : स्कूलों में मिल रहे मिड डे मील को अब शिक्षा विभाग के अधिकारी चखेंगे। इसके बाद छात्रों के बीच इसे परोसे जाएंगे। मिड डे मील की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए शिक्षा निदेशालय ने यह निर्देश जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी (डीईईओ) व ब्लॉक शिक्षा अधिकारी (बीईओ) को दिया है। साथ ही कहा है कि वह भोजन चखने के साथ सभी छात्रों से इसके बारे में जानकारी भी लें। उनसे पूछे कि आपको यह खाकर कैसा लगा। अच्छा लगा कि नहीं। खाना खाकर आप संतुष्ट हैं कि नहीं।

अगर कोई छात्र खाना खाकर असंतुष्टि जताई तो स्कूल मुखिया या मिड डे मील को तैयारी करने वाली एजेंसी के खिलाफ  कार्रवाई की जा सकती है। शिक्षा निदेशालय ने अपने निर्देश में यह भी कहा है कि डीईईओ और बीईओ छात्रों को मिल रहे खाने का रिपोर्ट तैयार कर हर महीने निदेशालय को भेजे। इसमें खाने की गुणवत्ता के बारे में बताएं। यह कार्य अनिवार्य किया गया है। बता दें कि सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से 8वीं तक के छात्रों को रोज दोपहर का भोजन (मिड डे मील) दिया जाता है। फ रीदाबाद में इसको तैयार एक निजी संस्था की ओर से किया जाता है।

हर माह 30 स्कूलों में भोजन चखना किया अनिवार्य
शिक्षा विभाग के अधिकारी के अनुसार निर्देश में कहा गया कि जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी व ब्लॉक शिक्षा अधिकारी हर माह कम से 25 से 30 स्कूलों का भोजन जरूर चखें। खासकर ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों से कहा गया है कि वह मिड डे मील परोसे जाने के समय पर अपने संबंधित स्कूलों का दौरा जरूर करें। वहां भोजन परोसे जाने से पहले चखें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतें।

निदेशालय को देनी होगी रिपोर्ट
अधिकारियों के अनुसार मिड डे मील की शुद्धता की रिपोर्ट समय-समय पर अब निदेशालय को भेजनी होगी। अधिकारी जिन स्कूलों का दौरा करेंगे और वहां भोजन करेंगे, वह सारी रिपोर्ट मुख्यालय को भेजेंगे। इसके लिए निदेशालय की ओर से एक पर्फ ोमा दिया गया है। उसमें खाने की शुद्धता, छात्रों से पूछे गए सवाल, छात्रों की संतुष्टि, छात्रों को क्या क्या परोसे जा रहे हैं। यह सभी जानकारी पर्फोमा में भरकर निदेशालय को भेजने होंगे। जिससे खाने की शुद्दता की जानकारी आसानी से निदेशालय को मिल सके।

छुट्टी पर गए तो स्वत: हस्तांतरित होगी शक्तियां
जिले में शिक्षा विभाग में तैनात उच्च अधिकारियों को अब उनके समकक्ष बैठे, उन अधिकारियों का काम भी देखना होगा जो एक सप्ताह या उससे अधिक समय के लिए छुट्टी पर गए हैं। अधिकारियों के अनुसार छुट्टी पर जाने वाले अधिकारियों की आहरण एवं शक्तियां उनके समकक्ष अधिकारी के पास स्वतरू हस्तांतरित हो जाएंगी। ऐसा आदेश मुख्यालय की ओर से जारी किया गया है।

आदेश में कहा गया है कि जिला शिक्षा अधिकारी के एक हफ्ते या इससे अधिक समय पर छुट्टी पर जाते ही स्वतरू जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों के पास शक्तियां पहुंच जाएंगी। अगर जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी भी छुट्टी पर है तो वे सभी शक्तियां प्राचार्य डीएड शिक्षण संस्थान के पास चली जाएंगी। यह व्यवस्था सभी अधिकारियों के लिए निर्धारित की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

static