सुबह के सत्र में 4004 तो शाम के सत्र में 3845 ने दी लैवल-2 की परीक्षा

1/7/2019 11:34:29 AM

फतेहाबाद (ब्यूरो): जिले में बनाए गए विभिन्न 14 परीक्षा केंद्रों पर हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एच.टैट) के लिए सुबह के सत्र में 4300 परीक्षाॢथयों में से 4004 परीक्षाॢथयों ने लैवल 2 की परीक्षा दी जबकि 296 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे, वहीं शाम के सत्र में 4034 परीक्षाॢथयों में से 3845 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी और 189 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। जिले में हरियाणा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भिवानी के सचिव के दिशा-निर्देशानुसार मनोहर मैमोरियल बी.एड. कालेज, चौधरी मनीराम गोदारा राजकीय महिला महाविद्यालय भोडिया खेड़ा, एम.एस.डी. स्प्रिंगबैल पब्लिक स्कूल, डैफोडिल्स पब्लिक स्कूल, डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल, पॉयनियर पब्लिक स्कूल, अपैक्स पब्लिक स्कूल, क्रिसेंट पब्लिक स्कूल, महाराजा अग्रसैन पब्लिक स्कूल आदि में एच.टैट लैवल-2 की परीक्षा आयोजित करवाई गई।

लैवल-2 की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक आयोजित करवाई गई, वहीं शाम की परीक्षा 2 बजे से साढ़े 5 बजे तक आयोजित की गई। परीक्षा को नकल रहित बनाने के लिए परीक्षा केन्द्रों में जैमर इत्यादि लगाए गए थे, ताकि किसी प्रकार की इलैक्ट्रॉनिक्स डिवाइस का प्रयोग न हो सके। इसके अलावा सभी परीक्षार्थियों की वीडियोग्राफी भी करवाई गई है। रविवार को लैवल-2 की परीक्षा होने के कारण रविवार को भी जिले भर में ट्रैफिक भरा रहा। बाजार में रौनक दिखाई दी।

प्रशासन तथा पुलिस विभाग द्वारा एच.टैट परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए थे। कानून व्यवस्था के लिए हर परीक्षा केंद्र पर उचित संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया था। परीक्षाॢथयों के परीक्षा केंद्र में दाखिल होने से पहले उनकी तलाशी ली गई। परीक्षार्थियों के केंद्र में प्रवेश से पहले परीक्षाॢथयों की मैटल डिटेक्टर से तलाशी ली गई है और उसके बाद आधार-आधारित बायोमीट्रिक प्रणाली से जांच के बाद अंतिम चरण में उनके दस्तावेज जांचे गए हैं। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर पर्याप्त संख्या में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए गए। पूरी तलाशी के बाद परीक्षार्थोयों को परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश दिया गया।


Deepak Paul

Related News