रेलवे स्टेशन की सुरक्षा रामभरोसे , न CCTV कैमरे और न ही मैटल डिटैक्टर

punjabkesari.in Wednesday, Dec 04, 2019 - 10:44 AM (IST)

जाखल (हरिचंद) : जाखल जंक्शन रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कोई पुख्ता बंदोबस्त नहीं है। उत्तर रेलवे का महत्वपूर्ण जंक्शन होने के बावजूद यहां पर न तो आज तक सी.सी.टी.वी. कैमरों की व्यवस्था हो पाई है और न ही यात्रियों के लिए बने मेन एंट्री गेट पर ही कोई मैटल डिटैक्टर मशीन व सुरक्षा के अन्य इंतजाम किए गए। सुरक्षा के नाम पर अगर है तो वह जीआरपी चौकी व आर.पी.एफ . थाना है जहां पर अक्सर मुलाजिमों की कमी के कारण तमाम सुरक्षा व्यवस्था भगवान भरोसे करार दिया जाए तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी।

जाखल रेलवे स्टेशन दिल्ली-फि रोजपुर व हिसार-लुधियाना रेल सैक्शन का एकमात्र महत्वपूर्ण जंक्शन है। जहां से रोजाना 60 से भी ज्यादा पैसेंजर एवं मेल ट्रेनों का आवागमन होता है।जम्मू तवी से कन्याकुमारी, अमृतसर से जयपुर-अजमेर, हावड़ा से श्रीगंगानगर व फि रोजपुर से मुंबई जैसे देश के एक कोने से दूसरे कोने तक यहां से रेल सुविधा के लिए यात्रियों का आवागमन होता है, लेकिन इसके बावजूद न तो रेलवे पुलिस विभाग ही सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कोई गंभीरता दिखा रहा है न ही रेलवे प्रशासन की ओर से कोई दिलचस्पी ली जा रही है, जबकि यह आज के समय में सबसे बड़ी जरूरत बन चुका है।

हाल ही उत्तर भारत के प्रमुख रेलवे स्टेशनों को उड़ाए जाने की धमकी के बाद भले ही पुलिस प्रशासन चौकस हो गया हो, लेकिन सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर विभागीय अनदेखी बनी हुई है। रेलवे स्टेशन पर तीन प्लेटफ ार्मों से ट्रेनों का आवागमन होता है जबकि इसका परिसर भी काफी बड़ा है। ऐसे में आए दिन चोरी,लूटपाट व जहर खुरानी जैसी घटनाएं भी घटित होती रहती हैं। वाहन चोरी की घटनाओं पर नजर डालें तो कई चोरी हुई बाइकों का सुराग नहीं लगा है। वहीं ट्रेनों की सुविधा के लिए आने वाले यात्रियों के लिए पार्किंग सुविधा भी न होने के कारण वाहन चोरी की घटनाएं घटित हो जाती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static