टायर सुरक्षा जागरूकता को लेकर एटमा और इंडियन ऑयल ने मिलाया हाथ

punjabkesari.in Monday, Oct 21, 2024 - 06:34 PM (IST)

गुड़गांव,  (ब्यूरो): भारत में सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए और टायर सुरक्षा के प्रति जागरूकता की तत्काल आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए ऑटोमोटिव टायर मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन (एटमा) ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) के साथ मिलकर देशव्यापी टायर सुरक्षा जागरूकता अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान का उद्देश्य वाहन चालकों को इंडियन ऑयल रिटेल आउटलेट्स पर निशुल्क टायर हेल्थ चेकअप और संवाद के माध्यम से टायरों की उचित देखभाल एवं रखरखाव के बारे में प्रेरित करना है। इस पहल का नेतृत्व इंडियन टायर टेक्निकल एडवाइजरी कमेटी (आईटेक) द्वारा किया जाएगा, जिसमें टायर उद्योग के तकनीकी विशेषज्ञ शामिल हैं।

 

अभियान की शुरुआत आईओसीएल के डिवीजनल रिटेल हेड अमित कुमार ने दक्षिणी दिल्ली में इंडियन ऑयल के रिटेल आउटलेट से की। इस दौरान श्री वी. के. मिश्रा और श्री राजेश दहिया समेत टायर उद्योग की प्रतिष्ठित हस्तियां, एटमा, आईटेक के अधिकारी और एटमा की सदस्य कंपनियों के सर्विस इंजीनियर्स उपस्थित रहे।

 

टायर सुरक्षा का यह अभियान देशभर में आईओसीएल के केंद्रों पर ईंधन टैंकर चालकों को टायर सुरक्षा के बारे में शिक्षित करने के लिए एटमा द्वारा आयोजित व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बाद शुरू किया गया है। पिछले सालभर में आईओसीएल की सप्लाई चेन से जुड़े 1,000 से ज्यादा वाणिज्यिक वाहन चालकों को प्रशिक्षण दिया गया है। इससे सड़क सुरक्षा के मामले में टायरों की महत्वपूर्ण भूमिका को लेकर जागरूकता बढ़ी है।

 

एटमा की मैनेजिंग कमेटी के सदस्य और अपोलो टायर्स के वाइस प्रेसिडेंट (सेल्स एंड सर्विस) श्री राजेश दहिया ने कहा, ‘टायरों की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि वाहन और सड़क के बीच एकमात्र कॉन्टेक्ट पॉइंट टायर ही हैं। टायर के खराब रखरखाव से सड़क पर गंभीर खतरा पैदा होता है। इस महत्वपूर्ण अभियान में इंडियन ऑयल से हाथ मिलाकर हमें खुशी हो रही है। एटमा और आईओसीएल के बीच इस गठजोड़ से व्यापक प्रभाव की उम्मीद है। दिल्ली से शुरू हुए इस अभियान को पूरे देश में विस्तार दिया जाएगा।’

 

इस अवसर पर आईटेक के पूर्व चेयरमैन एवं जेके टायर के टेक्निकल डायरेक्टर  वी. के. मिश्रा ने कहा ‘भारत के प्रमुख कॉरपोरेशंस में शुमार इंडियन ऑयल और एटमा के बीच की साझेदारी देश में सड़क सुरक्षा अभियानों को नई दिशा देने के मामले में उल्लेखनीय कदम है। हम वाहन चालकों के बीच जागरूकता के स्तर में व्यापक सुधार की उम्मीद कर रहे हैं, विशेष रूप से टायरों की देखभाल एवं सुरक्षा के मामले में।’

 

इस अभियान के तहत निशुल्क टायर हेल्थ चेकअप किया जाएगा और वाहन चालकों को टायर सुरक्षा से जुड़े अहम पहलुओं के बारे में जानकारी दी जाएगी, जिनमें टायर में सही हवा के प्रेशर से लेकर ट्रेड वियर इंडिकेटर्स (टीडब्ल्यूआई) को पहचानने जैसी जानकारियां शामिल हैं। टीडब्ल्यूआई सभी टायरों में होते हैं, जिनसे टायर ट्रेड की गहराई का पता आसानी से चल जाता है, जिससे समय रहते घिसे हुए टायरों को बदला जा सके और दुर्घटनाओं की आशंका कम हो। वाहन मालिकों से सीधी बातचीत के अलावा उनके बीच वितरण के लिए एक बुकलेट भी तैयार की गई है।

 

सामाजिक रूप से जिम्मेदार इकाई के रूप में टायर उद्योग ने कई अभियानों के माध्यम से टायरों की देखभाल एवं सुरक्षा को लेकर जागरूकता बढ़ाई है। अपोलो, ब्रिजस्टोन, सिएट, गुडईयर, जेके टायर और एमआरएफ समेत एटमा की सदस्य कंपनियां देशभर में एटमा और आईटेक द्वारा आयोजित ऐसे टायर सुरक्षा जागरूकता अभियानों में सक्रियता से भाग लेती रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Related News

static