डा. त्रेहन का डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करने पर केस

punjabkesari.in Tuesday, Mar 19, 2024 - 09:01 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): मेदांता अस्पताल के चेयरमैन डॉ. नरेश त्रेहन की फर्जी गवाही के साथ एक दवा का प्रचार करने वाला रील वीडियो सोशल मीडिया पर कथित तौर पर साझा करने के आरोप में साइबर पुलिस ने अज्ञात व्यक्तियों पर मामला दर्ज किया है। वीडियो में डॉ. त्रेहन को टीवी चैनल पर दिखाया गया है। जिसमें वह मोटापा कम करने के लिए एक दवा की सलाह देते नजर आ रहे हैं।


वीडियो में एक मशहूर एंकर एक टीवी चैनल पर मोटापे की दवा के बारे में संक्षिप्त जानकारी पेश करता है और फिर डॉ. त्रेहान उस दवा की मदद से दो सप्ताह के भीतर मोटापा कम करने का दावा करते हुए दिखाए जाते हैं। सोमवार को साइबर थाना पूर्वी में प्राथमिकी दर्ज की गयी।
मेदांता अस्पताल के एवीपी-मार्केटिंग हरीश असवानी द्वारा दायर शिकायत के अनुसार, सोशल मीडिया पर एक मनगढ़ंत वीडियो सामने आया है। जिसमें एक चिकित्सा उपचार के बारे में भ्रामक जानकारी है। डीपफेक वीडियो में हमारे सीएमडी डॉ. नरेश त्रेहन हैं, जिन्हें इस विशेष दवा का समर्थन करते देखा जा सकता है।

 

डॉ. नरेश त्रेहन देश के सबसे भरोसेमंद चिकित्सकों में से एक हैं, यह वीडियो डॉ. त्रेहन और मेदांता अस्पताल की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाता है। इसके अलावा, इससे उन रोगियों में अनुचित संदेह और आशंका पैदा हो सकती है जो अपनी चिकित्सा आवश्यकताओं के लिए सटीक और विश्वसनीय जानकारी पर भरोसा करते हैं।


हरीश असवानी ने कहा कि उन्होंने अपनी शिकायत में वीडियो का लिंक भी शेयर किया है।  लिंक पर क्लिक करते ही यह सीधे फेसबुक रील पर खुल जाता है। वीडियो को एक संगीतकार बैंड के फेसबुक अकाउंट-ड्रेटा रिवर बैंड लिंक द्वारा साझा किया गया था और वीडियो पर 5.3 हजार लाइक हैं।


शिकायत के बाद सोमवार को साइबर ईस्ट पुलिस स्टेशन में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 419 (प्रतिरूपण द्वारा धोखाधड़ी), 420 (धोखाधड़ी) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि वे मामले की जांच कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static