क्रिप्टोकरेंसी की फील्ड में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे  महेश

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2022 - 07:33 PM (IST)

गुड़गांव ब्यूरो : आज के समय में अधिकतर लोग किसी बड़ी कम्पनी में नौकरी करने की जगह अपना कारोबार करना चाहते हैं और अपनी पहचान बनाना चाहते हैं। बिना किसी बड़े सपोर्ट के अपना बिज़नेस खड़ा करने वाले ऐसे लोगों को इंटरप्रेन्योर कहा जाता हैं। भारत में इस समय बहुत सारे बड़े इंटरप्रेन्योर हैं, जिन्हें लोग अपना आइडल मानते हैं और उनकी तरह या उनके साथ काम करना चाहते हैं। ऐसे ही एक उभरते इंटरप्रेन्योर हैं मुंबई के महेश, जो डिजिटल विज्ञापनों और क्रिप्टोकरेंसी की फील्ड में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। महेश ने साल 2012 में डिजिटल एडवरटाइजमेंट की फील्ड में अपने करियर की शुरुआत की थी। इस दौरान उन्होंने स्क्रॉल जैसी बड़ी कम्पनियों में काम किया और इस फील्ड में अपने ज्ञान को बढ़ाया। महेश ने 2017 में खुद की प्रोग्रामेटिक एवं मल्टीकल्चरल एडवरटाईजिंग एजेंसी की शुरुआत की, जिसमे उन्हें बेहतरीन सफलता मिली। इसके बाद उन्होंने 2020 में TheSportsTattoo.com के नाम से एक नया प्लेटफार्म लांच किया जो स्पोर्ट्स और इ-गेमिंग के बारे में था। इस समय अपने फील्ड के सबसे बड़े वेबसाइट में से एक हैं, जिसकी रीच हर महीने लगभग 5 मिलियन लोगों तक होती हैं।

 

महेश अब इस प्लेटफॉर्म के साथ क्रिप्टोकरेंसी की फील्ड में भी उतर चुके हैं, और वेब 3.0 पर काम कर रहे हैं। इस समय क्रिप्टो इंडस्ट्री के लिए खुद का बर्निंग मैकेनिज्म बना रहे हैं। इसके साथ ही वह 2024 में अपनी खुद की क्रिप्टोकरेंसी को लांच करने की तैयारी कर रहे हैं जो गेमिंग और स्पोर्ट्स इंडस्ट्री के फील्ड में महत्वपूर्ण साबित होगी। वेब 3.0 को इंटरनेट की तीसरी पीढ़ी कहा जा सकता हैं। यह अब तक का सबसे आधुनिक इंटरनेट हैं जो प्रमुख रूप से ब्लॉकचैन तकनीक पर काम करेगा। अब तक इंटरनेट पर अधिकतर सिर्फ बड़ी कंपनियों का राज था, लेकिन वेब 3.0 आने के बाद इसमें एक यूजर का योगदान भी उतना ही महत्वपूर्ण होगा, जितना कंपनी का हैं। ऐसे में अगर कोई कंपनी वेब 3.0 के जरिये कमाई कर रही हैं, तो इसका कुछ हिस्सा यूजर को भी मिलेगा।

 

हालाँकि इसे सफल बनाने में एआई तकनीक का महत्वपूर्ण योगदान होगा। महेश इस समय पूरी शिद्दत से इसे सफल बनाने के लिए काम कर रहे हैं। इसके लिए TheSportsTattoo 25 करोड़ की फंडिंग भी जुटा रहा हैं, ताकि वह इस काम को सफलतापूर्वक पूर्ण कर सके. इस समय कुल 18 लोग काम कर रहे हैं, जिन्हें महेश बखूबी लीड कर रहे हैं। महेश एक काबिल इंटरप्रेन्योर हैं जो डिजिटल एडवरटाईजमेंट और क्रिप्टोकरेंसी की इस फील्ड में अपना महत्वपूर्ण योगदान अदा कर रहे हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static