डॉ अशोक चौहान ने बृजेश ठाकुर की सचिव के पद पर नियुक्ति

punjabkesari.in Friday, Sep 23, 2022 - 05:17 PM (IST)

गुडगांव ब्यूरो: पंचायतो के विकास और जागरुकता के क्षेत्र में देश की अग्रणी संस्था अखिल भारतीय पंचायत परिषद हर रोज अपने नए नए आईडिया को लेकर चर्चे में बना हुआ है । पिछले दिनों परिसर में हो रही अनोखी राष्ट्रीय पंचायत वाटिका के निर्माण ने राष्ट्रीय मीडिया में खूब सुर्खियां बटोरी थी । आज अखिल भारतीय पंचायत परिषद ने एक विशेष सत्र आहूत करके राष्ट्रीय सचिव के पद पर ब्रजेश ठाकुर की नियुक्ति की, इस मौके पर महामंत्री ध्यान पाल सिंह जादौन, कार्यालय सचिव दिवाकर दुबे, रामकांत शुक्ला समेत सभी कर्मचारी और देश के कोने कोने से आए पदाधिकारी में शामिल रहे । 

 

कार्यवाहक अध्यक्ष डॉ अशोक चौहान ने बृजेश ठाकुर को नियुक्ति पत्र देते हुए पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई । इस मौके पर डॉ चौहान ने कहा कि बृजेश अखिल भारतीय पंचायत परिषद के सबसे युवा राष्ट्रीय सचिव हैं । आने वाले समय में हम ढेर सारे युवाओं को पंचायत परिषद से जोड़ने का कार्य करेंगे। आज के युवा की कल के पंचायतों के विकास की नई कहानी लिखेंगे । बृजेश ठाकुर जी कासगंज के रहने वाले हैं गरीबों की शादी और  स्वास्थ्य के लिए सहयोग करने वाले व्यक्ति के रूप में इनकी पहचान है ।

 

गौरतलब है कि अखिल भारतीय पंचायत परिषद की स्थापना लोकनायक जयप्रकाश नारायण और  बलवंत राय मेहता ने 1958 में की । परिषद तब से लेकर आज तक गावों के विकास के लिए अपने सुझावों और जागरुकता अभियानों के लिए निरंतर कार्य कर रही है । देश के महत्वपूर्ण चुनावी अभियानों में कार्य कर चुके मशहूर रणनीतिकार बद्री नाथ इस समय इसके अभियानों की रणनीति बनाने का कार्य कर रहे हैं । इनका राष्ट्रीय पंचायत वाटिका निर्माण अभियान काफी चर्चे में रहा है, इसके निर्माण में देश के हर राज्यों से मिट्टी मंगाई जा रही है , भारत के मानचित्र के अंदर हर राज्यों के राजकीय वृक्ष लगाए जाएंगे । पंचायत वाटिका का निर्माण पीपल बाबा के नेतृत्व वाली संस्था Give Me Trees Trust की देख रेख और यामाहा मोटर इंडिया के सहयोग से किया जा रहा है । बीजेपी नेता और जाने माने पत्रकार आर के सिन्हा (संरक्षक अखिल भारतीय पंचायत परिषद) और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय (अखिल भारतीय पंचायत परिषद के वर्तमान अध्यक्ष )  यहां पर दलगत भावना से इतर पंचायतों के विकास के लिए अहम योगदान दे रहे हैं ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static