हर व्यक्ति सामाज के विकास में दें अपना योगदान: Prince Raj

punjabkesari.in Thursday, Mar 17, 2022 - 07:58 PM (IST)

गुडगांव ब्यूरो: एकता कॉन्टेक (Ekta Contech) के एमडी Prince Raj Shrivastava का समाज के लिए संदेश देते हुए कहा कि उचित मार्गदर्शन और नेतृत्व में आजकल का युववर्ग कुछ भी हासिल कर सकती है। इस आर्टिकल के जरिए प्रिंस राज श्रीवास्तव, जो कि रियल स्टेट और कंस्ट्रक्शन बिजनेस के एक यूथ आइकॉन हैं, ने कई लोगों के जीवन को बदलने के लिए अपना दृष्टिकोण साझा किया। उनकी योजनाओं का उत्पादन बड़े पैमाने पर और विकासोन्मुखी है। आइए जानते हैं क्या कहाँ उन्होंने—

“लोगों को ज्यादा से ज्यादा देने की कला सीखनी चाहिए। दान अलग-अलग तरह के होते हैं, और मेरा मानना है कि हर व्यक्ति को समाज का विकास करने के लिए जितना हो सके उतना योगदान करना चाहिए। ये आपको  आगे बढ़ने के लिए प्लेटफ़ॉर्म देता है। हमें इसे दान नहीं समझना चाहिए बल्कि ऐसा कर्तव्य समझना चाहिए जो खुले दिलों दिमाग से किया गया हो।“

प्रिंस राज श्रीवास्तव(Prince Raj Srivastava) ने इस बात को स्वीकार किया  कि प्रकृति का अति-शोषण और निचले तबके से संबंध रखने वाले लोगों ने फॉलो करने के लिए एक उन्हे नया दृष्टिकोण दिया। लोगों को अपने बच्चों के लिए काम और घर बनाने के लिए संघर्ष करता देख उन्होंने इस समस्या का असली कारण सोचने पर मजबूर कर दिया।

प्रिंस की उम्र अभी मात्र 29 साल की है लेकिन इतनी कम उम्र में उनका हृदय में ऐसे लोगों की जिंदगी से जुड़ाव महसूस करने लगा। घर बनाने या रियल एस्टेट में निवेश करने के लिए उन्होंने मध्यम वर्ग या निम्न वर्ग के लोगों पर ध्यान देना शुरू कर दिया। प्रिंस ने ऐसे लोगों से बात की जिससे उन्हे दीर्घकालिक बदलाव के लिए समाधान खोजने में मदद भी मिली।

प्रिंस ने लॉ से अपना करियर शुरू किया और फिर वो रियल एस्टेट की दुनिया में प्रवेश किया। उनके अनुभव से बहुत कुछ सीखने को मिलता है। एक नए क्षेत्र में प्रवेश करना कोई आसान काम नहीं था लेकिन उनकी निरंतरता, प्रयास और दृढ़ संकल्प ने उन्हें सफलता की ओर अग्रसर रखा। 

परिवार ने दिया हर मोड़  पर साथ— प्रिंस राज श्रीवास्तव(Prince Raj Srivastava)चैरिटी में अकेले नहीं, उनका  परिवार कई सालों से चैरिटी की दिशा कार्यरत है। श्रीमती रीना श्रीवास्तव, जो प्रिंस की माँ हैं, वो पिछले 15 वर्षों से गरीब बच्चों के लिए एक स्कूल चला रही हैं और एकता कॉन्टेक (Ekta Contech)की को-फाउन्डर हैं। उनका नर्सरी स्कूल हर साल 4-5 छात्रों को उनकी आवश्यक शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रवेश देता है। प्रिंस की परवरिश ऐसे ही माहौल में हुई और उनकी जीवनसंगिनी डॉ. आस्था भी उनके इस कार्य में पूरा योगदान देती हैं, वो ऐसे छात्रों की मदद करती हैं जिनके पास संसाधनों की कमी हैं। प्रिंस राज श्रीवास्तव ऐसे लोगों की भी मदद करते हैं जो फाईनेन्शियल एजुकेशन और इनवेस्टमेंट पॉलिसी के बारे में नहीं जानते हैं और उचित मार्गदर्शन चाहते हैं। 

श्रीवास्तव परिवार कई वर्षों से एक टीम की तरह काम कर रहा है ताकि लोगों को हर वो सुविधाएं मुहैया कराई जा सके जो उनके जीवन को बेहतर बना सके। रास्ता मुश्किल हैं लेकिन निरंतर प्रयासों से सफल हुआ जा सकता है।  प्रिंस राज श्रीवास्तव(Prince Raj Srivastava)शिक्षा को बहुत महत्व देते हैं और उनका मानना है कि युवाओं को उनकी क्षमता पर संदेह नहीं करना चाहिए और खुद को शिक्षित करने की दिशा में लगातार प्रयास करते रहना चाहिए। एक शिक्षित व्यक्ति ही पूरी तरह से समाज की बेहतरी की दिशा में बहुत योगदान दे सकता है।

MD राज श्रीवास्तव (Prince Raj Srivastava) ने प्रकाश डाला योजनाओं पर:

चल रही योजनाओं के बारे में प्रिंस श्रीवास्तव(Prince Raj Srivastava)द्वारा समझाया गया जो हरियाली से भरी बिल्डिंग्स की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। पिछले कुछ वर्षों से पूरे विश्व भर में ऐसी इमारतों की वृद्धि हो रही है, और यह समाज को सकारात्मक बदलाव की ओर ले जा रही है। इस तरह के घर काफी टिकाऊ होते हैं इनकी लागत भी तुलनात्मक रूप से कम है, जो इसे मध्यम वर्ग के लोगों के लिए सुलभ बनाती है। शुरुआत में एकता कॉन्टेक (Ekta Contech) कंपनी का उद्देश्य इस प्रोजेक्ट से कोई लाभ कमाना नहीं है।  जो भी प्रॉफ़िट होगा उसे समाज के हित के लिए उपयोग किया जाएगा।  सबसे पहले, यह प्रोजेक्ट समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों बीच की खाई को भरेगा। अधिक हरियाली और स्वस्थ जीवन के कारण लोग पर्यावरण से जुड़ेंगे। आर्थिक और पारिस्थितिक संतुलन से आगे के प्रोजेक्ट आसान हो सकेंगे। प्रोजेक्ट के कुल लाभ का 10% ऐसे निम्न वर्ग के लोगों के लिए उनका स्थायी निवास  बनाने में निवेश किया जाएगा, जो घर बनाना अफोर्ड नहीं कर पाते।

प्रिंस(Prince Raj Srivastava) ऐसे लीडर हैं जिन पर आप आँख मूँद कर विश्वास कर सकते हैं। प्रिंस राज श्रीवास्तव(Prince Raj Srivastava) जैसी सहानुभूति बहुत कम लोगों के पास मिलती है। यह एक ऐसा गुण है जिसे हर व्यक्ति को खुद में विकसित करना चाहिए। अपने लिए तो सभी जीवन जीते हैं लेकिन बहुत कम लोग हॉट हैं जो प्रिंस(Prince Raj Srivastava) की तरह दूसरों के हित के लिए जीवन जीते हैं। हमारे देश को भी ऐसे ही लीडर्स की जरूरत है जो युवाओं के कौशल को बढ़ाने के लिए है हर संभव कार्य कर सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static