गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आयोजित की गई फुलड्रैस रिहर्सल

punjabkesari.in Monday, Jan 24, 2022 - 08:19 PM (IST)

गुडग़ांव ब्यूरो: गणतंत्र दिवस समारोह को गरिमामयी रूप से मनाने के लिए आज फुलड्रैस रिहर्सल आयोजित की गई। पिछले वर्षों की तरह इस बार भी जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह गुरूग्राम के सैक्टर-38 स्थित ताउ देवी लाल खेल परिसर के चौधरी सुरेन्द्र सिंह मेमोरियल क्रिकेट पवेलियन में आयोजित किया जाएगा। समारोह में इस बार  हरियाणा के बिजली एवं जेल मंत्री चौधरी रणजीत सिंह  मुख्य अतिथि होंगे। वे 26 जनवरी को गुरुग्राम में ठीक 10 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और परेड की सलामी लेंगे।
आज फुलड्रैस रिहर्सल को उपायुक्त डॉ यश गर्ग तथा पुलिस आयुक्त के.के. राव ने देखा और प्रतिभागियों को सुधार के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक टीमों द्वारा एक से बढक़र एक प्रस्तुतियां दी जाएंगी, जिनके माध्यम से देश की अनेकता मे एकता की छवि प्रस्तुत की जाएगी। हालांकि कोरोना के माहौल को ध्यान में रखते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रमो में स्कूलों व विद्यार्थियों की संख्या को सीमित ही रखा गया है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में अपनी-अपनी प्रस्तुति को आकर्षक बनाने के लिए विद्यार्थियों में होड़ लगी हुई है जिसके लिए वे कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए व सर्द मौसम की परवाह किए बगैर जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं। इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के सांस्कृतिक कार्यक्रमो की श्रृंखला में राजकीय विद्यालय बादशाहपुर के छात्र छात्राओं द्वारा नेता जी सुभाष चंद्र बोस के 125 जयंती वर्ष के मद्देनजर अपनी जोश एवं उत्साह से भरी हुई प्रस्तुति दी जाएगी।

कार्यक्रम में नेता जी द्वारा देशवासियों के नाम किए गए हैं आह्वान दिल्ली चलो व स्वतंत्रता सेनानी एवं अवधि कवि पंडित वंशीधर शुक्ल द्वारा वर्ष 1942 में आजाद हिंद फौज की कदमताल के लिए लिखे गए गीत 'कदम कदम बढ़ाए जा को शामिल किया गया है। वहीं मानव जीवन में माता-पिता का कितना महत्व है, खासकर जब वे वृद्धावस्था में होते हैं। इस संवेदनशील विषय की मार्मिक प्रस्तुति राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जैकबपुरा की छात्राओं द्वारा दी जा रही है। कार्यक्रम में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अर्जुन नगर की छात्राओं द्वारा राजस्थानी संस्कृति से ओतप्रोत नृत्य में राजस्थान के प्रसिद्ध बाबा रामदेव पीर की उपासना का दृश्य प्रस्तुत किया जाएगा।  इसके साथ ही राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुशांत लोक सेक्टर 43 के छात्र-छात्राओं द्वारा कृषि प्रधान हरियाणा प्रदेश के किसानों द्वारा फसल तैयार होने पर किया जाने वाला धमाल नृत्य प्रस्तुत किया जाएगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से दर्शाया जाएगा कि कैसे हरियाणा का किसान पूरे देश का अन्नदाता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static