मतदान बढ़ाने के हाईरायज सोसायटी में बनेंगे पोलिंग बूथ

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2024 - 08:18 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): हाईरायज सोसायटी के लोगों में मतदान को लेकर उदासीनता को देखते हुए चुनाव आयोग ने सोसाइटी में पोलिंग बूथ बनाने का फैंसला किया है। मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने शुक्रवार को कहा कि चुनावों के प्रति शहरी उदासीनता से निपटने के लिए, गुडग़ांव, फरीदाबाद और सोनीपत में बहुमंजिला हाउसिंग सोसायटियों में मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

 


दरअसल, हरियाणा में आगामी एक अक्तूबर को विधानसभा चुनाव होने हैं। हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा के दौरान सीईसी ने कहा कि हम मलिन बस्तियों और बहुमंजिला हाउसिंग सोसायटियों में यह (मतदान केंद्र स्थापित करना) कर रहे हैं। हरियाणा में, विशेष रूप से गुडग़ांव, फऱीदाबाद और सोनीपत में, कई मतदान केंद्रों को बहुमंजिला सोसाइटियों और झुग्गियों में स्थानांतरित कर दिया जाएगा ताकि भीड़ कम हो और मतदान प्रतिशत बढ़े। यह चुनावों में शहरी उदासीनता से निपटने का एक तरीका है।

 


गुडग़ांव की सोसायटी में बनेंगे 115 पोलिंग बूथ:
गुडग़ांव के डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले, राज्य चुनाव आयोग ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए गुडग़ांव की 31 हाईरायज सोसायटियों में 52 मतदान केंद्र स्थापित किए थे। जिससे मतदान में सुधार हुआ और यह 62 प्रतिशत तक पहुंच गया। जोकि एनसीआर में सबसे ज्यादा मतदान प्रतिशत था। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन को चार विधानसभा क्षेत्रों - बादशाहपुर, गुडग़ांव, सोहना और पटौदी में आवासीय सोसायटियों में 115 मतदान केंद्र स्थापित करने की मंजूरी मिल गई है। सबसे ज्यादा स्टेशन बादशाहपुर और गुडग़ांव निर्वाचन क्षेत्रों में होंगे। उम्मीद है कि चुनाव आयोग के इस कदम से मतदान प्रतिशत में और सुधार होगा।

 


हरियाणा में कुल 90 विधानसभा क्षेत्र हैं। जिनमें से 73 सामान्य और 17 अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं। राज्य में 2.01 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 1.06 करोड़ पुरुष, 0.95 महिला और 459 तीसरे लिंग के मतदाता हैं। हरियाणा के सीईओ के अनुसार, हाल ही में हुए चुनावों में राज्य के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। गुडग़ांव लोकसभा सीट पर 15,96,240 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। गुडग़ांव में मतदाताओं की संख्या राज्य में सबसे अधिक 25,73,411 थी। 10,495 स्थानों पर 20,629 मतदान केंद्र हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Related News

static