बर्फ और पानी से बिजली ट्रांसफार्मर किए जा रहे ठंडे

punjabkesari.in Sunday, Jun 02, 2024 - 07:28 PM (IST)

फ़िरोज़पुरझिरका, (ब्यूरो): नूंह इलाके में इन दिनों भयंकर गर्मी से तापमान 48 के पार पहुंच गया है। सूरज आग उगल रहा है और धरती तप रही है। ऐसे में बिजली संकट गहराता जा रहा है। गर्मी ज्यादा होने से ओवरलोड अधिक हो रहा है, जिसकी वजह से बिजली के बड़े-बड़े ट्रांसफार्मर भी अब बर्फ और पानी के छिड़काव और कूलर की हवा से ठंडे किए जा रहे हैं ताकि आमजन को ज्यादा से ज्यादा बिजली आपूर्ति की जा सके। कस्बा नगीना के 66 केवी बिजली घर के ट्रांसफार्मर में ओवरलोड के चलते बिजली ट्रांसफार्मर पर बर्फ व पानी की छिड़काव किया जा रहा है। गांव भादस के फजरुद्दीन ने बताया कि बिजली लाइन में कट बहुत लग रहे हैं जिससे बुजुर्ग और बच्चे परेशान हैं। गर्मी में पसीना बहुत आता है और बिजली नहीं आने से पानी की सप्लाई भी बाधित है।

 

 

प्रचंड गर्मी से कूलर-पंखे फेल  

भीषण गर्मी के चलते बिजली विभाग के सभी दावों की हवा निकाल कर रख दी है। क्षेत्र के गांवों में बिजली के कई घंटे तक कट लग रहे हैं। इस भीषण गर्मी में बिजली न होने के चलते इंसानों की जान पर बन आई है। ऐसी भयंकर गर्मी में कूलर, पंखे जवाब दे चुके हैं। वहीं, एसी भी बिजली के कम होने या गर्मी ज्यादा होने के कारण जवाब दे चुके हैं, न केवल भयंकर तपिश बल्कि गर्म हवाओं ने भी लोगों को हिलाकर रख दिया है।

 

 

तापमान पहुंचा 48 के पार

जनजीवन भीषण गर्मी के चलते पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। बिजली नहीं होने के कारण जल संकट भी इलाके में गहराने लगा है। ऐसी तस्वीर शायद ही पहले कभी देखी होगी। जब बिजली के ट्रांसफार्मर को ही बर्फ की सिल्लियों और पानी का छिड़काव कर ठंडा किया जा रहा हो। बिजली विभाग के कर्मचारी लोगों को पर्याप्त मात्रा में बिजली आपूर्ति करने के लिए इस भीषण गर्मी में भी अपनी ड्यूटी का मजबूती से निभाते दिखाई दिए हैं।

 

 

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम नगीना के उपमंडल अभियंता दीपक कुमार स्वामी ने कहा कि भीषण गर्मी के चलते ट्रांसफार्मर जल्दी गर्म हो जाता है इसलिए पानी का छिड़काव, बर्फ रखी जाती है। यदि उपभोक्ता बिजली चोरी छोड़ दे तो ओवरलोड की समस्या खत्म हो जाएगी। जिनके पास बिजली मीटर नहीं है वह नए मीटर लगवा लें, समय पर बिजली बिल की अदायगी करें तो हम 18 घंटे की बजाए 24 घंटे बिजली देंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Related News

static