छोटी सी उम्र में शिवम बंगवाल ने डिजिटल दुनिया में किया नाम

punjabkesari.in Tuesday, Nov 23, 2021 - 08:57 PM (IST)

गुड़गांव ब्यूरो हर इंसान कई सपने देखता है लेकिन बहुत कम ही लोग होते हैं जो अपने सपनों को हकीकत में बदल पाते है। कुछ उन्हीं लोगों में से एक हैं उत्तराखंड के श्रीनगर में रहने वाले शिवम बंगवाल ब्रांडिंग पैंथर ( Branding Panther ) में संस्थापक रहे शिवम ने 21 साल की उम्र में ऑनलाइन दुनिया में अपनी बड़ी पहचान बना ली है।

श्रीनगर के भक्तियाना में रहने वाले शिवम बंगवाल कम उम्र में डिजिटल ब्रांडिंग के क्षेत्र में अपना नाम चमका चुके हैं। शिवम यंगेस्ट डिजिटल मार्केटर के नाम से अपनी पहचान बना चुके हैं. वह सोशल मीडिया के माध्यम से भारत व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपना हुनर दिखा रहे हैं। इतना ही नहीं वह कंपनी स्थापति कर युवाओं को रोजगार भी दे रहे हैं। शुरुआत से ही शिवम को डिजिटल ब्रांडिंग में काम करने का मौका मिला, जिस कारण उन्हें इसकी बारीकियों और तकनीकी पहलुओं की जानकारी मिली। शिवम बताते हैं कि कोरोना महामारी ने हजारों लोगों को रोजगार छीन लिया है। इस कठिन दौर में डिजिटल ब्रांडिंग के क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं, हां, इसके लिए जुनून की जरूरत है। वह एक मध्यम परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

उन्होंने श्रीनगर से ही 12वीं की पढ़ाई की है। इसके बाद वह बीसीए करने चंडीगढ़ चले गए और इसके बाद उन्होंने अपना ही कुछ करने की ठानी और डिजिटल ब्रांडिंग के क्षेत्र में उतर गए। कम उम्र में तीन स्टार्टअप शुरू किए और ब्रांडिंग पैंथर उनमें से एक है। शिवम का कहना है कि उनका शुरुआती सफर काफी मुश्किल भरा रहा। उन्होंने काफी जगह शुरुआत की लेकिन आगे नहीं बढ़ पाए, निराशाओं के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और आगे बढ़ते रहे। आज वह श्रीनगर में यूथिस्तान मीडिया ( Youthistaan Media ) और इंग्लैंड में पीपल न्यूज क्रोनिकल ( People News Chronicle ) जैसी बड़ी कंपनी के संस्थापक हैं, जो कई नामचीन हस्तियों और बड़े ब्रांड्स को डिजिटल ब्रांडिंग की सेवाएं दे रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static