तकनीक से चलने वाला फेशियल सबसे लोकप्रिय ट्रेंड है : डा आदर्श त्रिपाठी

punjabkesari.in Monday, Apr 24, 2023 - 07:04 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): स्वस्थ दिखने वाली त्वचा का फैशन कभी पुराना नहीं होता। अत्याधुनिक, इनवेसिव और नॉन-इनवेसिव कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं को सौंदर्य और कल्याण कार्यक्रम के एक अभिन्न अंग के रूप में तेजी से स्वीकार किया जा रहा है। लगभग एक चौथाई लोग महामारी से पहले की तुलना में सौंदर्य उपचार में अधिक रुचि देखा रहे हैं। आम तौर पर फेशियल दिन भर की कड़ी मेहनत के बाद खुद को लाड़ प्यार करने से जुड़ा होता है। हालांकि, स्पा फेशियल के विपरीत, एक क्लिनिकल फेशियल बहुत अधिक उन्नत विशेषज्ञता, तकनीक, अनुकूलन और प्रौद्योगिकी प्रदान करता है। यह उम्र के धब्बे, सफेद धब्बे, महीन रेखाएं, झुर्रियां, मुंहासे और त्वचा की किसी भी अन्य समस्या को दूर करने में मदद करता है।

 

क्लिनिकल फेशियल के प्रकार हाइड्राफेशियल : हाइड्राडर्माब्रेशन के रूप में भी जाना जाने वाला हाइड्राफेशियल एक सौम्य हाइड्रेटिंग उपचार है जो आपकी त्वचा को तरोताजा और पुनर्जीवित करेगा। यह कायाकल्प उपचार चिकनी, हाइड्रेट और यहां तक कि त्वचा की टोन के लिए एक्सफोलिएशन, एक्सट्रैक्शन और सीरम के जलसेक को जोड़ती है। क्योंकि उपचार त्वचा के भीतर नवीनीकरण को उत्तेजित कर सुधार जारी रखता है। नई, स्वस्थ कोशिकाएं सतह पर बढ़ती हैं। माइक्रोडर्माब्रेशन की तुलना में, हाइड्रैडरमाब्रेशन कम आक्रामक होता है। इस प्रक्रिया में कोमल सक्शन का उपयोग करके त्वचा की अशुद्धियों को साफ किया जाता है। हाइड्राफेशियल से सभी प्रकार की त्वचा को लाभ मिल सकता है।

 

हॉलीवुड कार्बन फेशियल: जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एंजेलीना जोली और किम कार्दशियन जैसे हॉलीवुड ए-लिस्टर्स द्वारा पसंद किया जाता है। यह फेशियल आपकी त्वचा को बिना डाउनटाइम के फिर से जीवंत करने का एक शानदार तरीका है। जिसमें कई लेजर उपचार शामिल हैं। हॉलीवुड लेज़र फ़ेशियल की शुरुआत विटामिन सी-संवर्धित क्लींजिंग मिल्क से होती है और फिर मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए हाइड्रैडर्माब्रेशन का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा त्वचा की स्पष्टता में सुधार के लिए कार्बन पील का उपयोग किया जाता है। इसके बाद क्यू-स्विच्ड लेजर उपचार और एलोवेरा का अनुप्रयोग किया जाता है। उपचार त्वचा को चमकाने के लिए एक हाइड्रेटिंग मास्क के साथ समाप्त होता है।

 

 

फॉर्मा फेशियल: फॉर्मा एक गैर-आक्रामक त्वचा प्रक्रिया है जो आपके चेहरे में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने के लिए गर्मी और रेडियोफ्रीक्वेंसी का उपयोग करती है, इसलिए आपकी त्वचा को उठाने, कसने और समोच्च बनाने के लिए। उपचार के दौरान, उन ऊर्जाओं को त्वचा की परतों में केंद्रित करने के लिए चेहरे पर एक धातु रेडियो फ्रीक्वेंसी डिवाइस का उपयोग किया जाता है। यह कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है।

 

जेटपील फेशियल: एक गैर-इनवेसिव जेटपील फेशियल सूक्ष्म बूंदों की एक जेट धारा बनाता है। जो पानी, त्वचा के पोषक तत्वों और ऑक्सीजन जैसे तरल के संयोजन से त्वचा में गहराई से प्रवेश करती है। यह त्वचा को बिना परेशान किए धीरे से एक्सफोलिएट करता है। चेहरे को साफ करने के बाद, जेटपील हैंड-पीस मिलिया, आंखों के नीचे के घेरे, हाइपरहाइड्रोसिस और ब्लैकहेड्स जैसी त्वचा की चिंताओं का इलाज करने के लिए एक केंद्रित धारा में एक अनुकूलित समाधान प्रदान करता है। यह एक सुरक्षित और प्रभावी त्वचा कायाकल्प प्रक्रिया है। जिसे अन्य त्वचा कायाकल्प प्रक्रियाओं जैसे कि लेजर रिसर्फेसिंग या रासायनिक छिलके के साथ जोड़ा जा सकता है। सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक जेटपील्स की विशेषता यह है कि यह सभी अशुद्धियों को दूर करते हुए स्वाभाविक रूप से त्वचा को हाइड्रेट और ऑक्सीजनेट करता है। इस उपचार को और भी प्रभावी बनाने के लिए, मैं विटामिन इन्फ्यूजन की सलाह देता हूं।

 

वैम्पायर फेशियल: यह एक और फेशियल है जो दुनिया भर में कई मशहूर हस्तियों के बीच लोकप्रिय है। त्वचा की बनावट को बढ़ाने से लेकर सेल टर्नओवर दर बढ़ाने तक, वैम्पायर फेशियल आपकी त्वचा को रिचार्ज और फिर से जीवंत करने का एक शानदार तरीका है। माइक्रोडर्माब्रेशन के बाद वैम्पायर फेशियल के लिए पीआरपी उपचार किया जाता है। पीआरपी में रोगी के रक्त से प्लेटलेट युक्त प्लाज्मा को त्वचा में इंजेक्ट किया जाता है। इस प्लाज्मा में वृद्धि कारक नई त्वचा कोशिकाओं के निर्माण को प्रोत्साहित करते हैं। उपचार प्रक्रिया में सहायता करते हैं। वैम्पायर फेशियल एक त्वरित और सुरक्षित प्रक्रिया है। और सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है।

 

 

रेड कार्पेट फेशियल: बेयॉन्से, ग्वेनेथ पाल्ट्रो, हाले बेरी, जेसिका अल्बा और लिंडसे लोहान जैसी मशहूर हस्तियों द्वारा पसंद किया जाने वाला रेड कार्पेट फेशियल, जिसे iS क्लिनिकल फायर एंड आइस रिसर्फेसिंग फेशियल के रूप में भी जाना जाता है। एक कायाकल्प उपचार है जो एक हल्के चेहरे के बीच की खाई को पाटता है। और एक आक्रामक छिलका, बिना किसी डाउनटाइम के। यह गहन नैदानिक उपचार त्वचा को पुनर्जीवित करने, महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने और अवरुद्ध छिद्रों को गहराई से साफ़ करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। चेहरे की शुरुआत "आग" से होती है जो एक गहन पुनरुत्थान वाला मास्क है। मास्क चिकित्सकीय रूप से 18% अनबफर्ड ग्लाइकोलिक एसिड, लैक्टिक एसिड, साइट्रिक एसिड, मैलिक एसिड, रेटिनॉल, विटामिन बी 3 और ग्रीन टी के अर्क सहित शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के साथ तैयार किया गया है। "आग" मुखौटा अपना काम पूरा करने के बाद उसपर "बर्फ" लगाया जाता है। यह हाइलूरोनिक एसिड, एलोवेरा जेल, जापानी ग्रीन टी के अर्क, लीकोरिस के अर्क, अंगूर के बीज के अर्क और मेंहदी के अर्क से समृद्ध एक कायाकल्प मास्क है जिसे त्वचा को ठंडा और शांत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। फायर एंड आइस फेशियल के परिणाम? त्वचा कसी हुई और दृढ़ महसूस होगी, और एक चमकदार चमक होगी।

 

बिदाई नोट्स: जबकि घर पर स्वस्थ और चमकदार त्वचा प्राप्त करना संभव है, बहुत से लोग जब कुछ अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होती है तो फेशियल की ओर रुख करते हैं। एक क्लिनिकल फेशियल आपके रोमछिद्रों को साफ करने, मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करने और अनुकूलित उपचार के साथ त्वचा की सामान्य समस्याओं का इलाज करने का काम करेगा। एक पेशेवर त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है। आपकी त्वचा के प्रकार, त्वचा की ज़रूरतों, चिकित्सा के इतिहास, शारीरिक स्थिति, एलर्जी और अन्य कारकों के अनुसार, आपका चिकित्सकीय एस्थेटिशियन आपकी त्वचा के लिए सही उत्पादों और चेहरे का निर्धारण करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

static