हार्ट सेंटर में 8 घंटे में आए हार्ट अटैक के 10 मरीज, ऑपरेशन के बाद सभी स्वस्थ

punjabkesari.in Tuesday, May 07, 2024 - 10:07 PM (IST)

अम्बाला: इसे गर्मी का प्रकोप माने या कुछ और, सोमवार शाम को 8 घंटे के दौरान हार्टअटैक से पीडि़त 10 मरीज अम्बाला सिविल अस्पताल में पीपीपी मोड पर मैडीट्रिना हार्ट सैंटर पहुंचे। गनीमत यह रही कि हार्ट सैंटर में सुप्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रथाप कुमार एन, डॉ. मिनाल खन्ना और उनकी टीम ने इन सभी मरीजों के ऑप्रैशन किए। जिससे ये मरीज अब स्वस्थ हैं और कुछ मरीजों की तो 24 घंटे के भीतर अस्पताल से छुट्टी भी हो गई है।

PunjabKesari

इस संबंध में हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. मिनाल खन्ना ने कहा कि इन 8 घंटों के दौरान जो 10 मरीज आए, इनमें सबसे कम आयु का मरीज 35 वर्ष और सबसे ज्यादा आयु का मरीज 76 वर्ष का था। उन्हें इतना गंभीर स्तर का हार्टअटैक आया था, जिसमें मरीज के हृदय की नाली 100 प्रतिशत बंद हो जाती है। ऐसे मामले में 10 से 15 प्रतिशत मरीजों की मौत होने का भी खतरा होता है। ऐसे मरीजों के उपचार में एक-एक मिनट बहुत कीमती होता है और उपचार में देरी मरीज के लिए जानलेवा साबित हो सकती है। सौभाग्यवश ये सभी मरीज समय पर हार्ट सैंटर पहुंच गए। मैडीट्रिना हार्ट सैंटर में सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे पर्याप्त संख्या में डाक्टर, स्टाफ और अत्याधुनिक कैथ लैब होने की बदौलत उन्हें इन मरीजों के ऑप्रैशन करने में कोई दिक्कत नहीं आई और ये मरीज अब स्वस्थ होकर अपने घर जा रहे हैं। 

अत्याधुनिक सुविधाओं के कारण 20-25 मिनट में संभव हो पाया उपचार: जेवी सिंह 

हार्ट सैंटर के सैंटर हैड जे.वी. सिंह रजवाड़ का कहना है कि 8 घंटे में हार्टअटैक से पीडि़त 10 मरीजों के ऑप्रैशन करने वाला मैडीट्रिना हार्ट सैंटर इस पूरे क्षेत्र का शायद पहला अस्पताल होगा। अस्पताल में उपलब्ध हृदय रोग विशेषज्ञों की टीम और विश्व स्तरीय अत्धानुनिक सुविधाओं के कारण ही उनका 20 से 25 मिनट के भीतर उपचार संभव हो पाया। इससे पूर्व, मार्च 2024 में अस्पताल ने एक महीने के दौरान 256 एंजियोप्लास्टी करके उत्तर-पश्चिम भारत में रिकार्ड बनाया था।

कार्डिक सर्जरी समेत कार्डियोलॉजी के मल्टीपल ट्रीटमैंट देने का लक्ष्य : डॉ. मंजू 

मैडीट्रिना हार्ट सैंटर की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. मंजू प्रथाप पी.एन. का कहना है कि उनके संस्थान का लक्ष्य जरूरतमंद मरीजों को सस्ती दरों पर बेहतरीन उपचार दिलाना है, इसलिए अम्बाला, पंचकूला, गुरुग्राम और फरीदाबाद के सिविल अस्पतालों में ऐसे सैंटर स्थापित किए गए हैं। इन सैंटरों में मुख्य तौर पर सरकारी योजनाओं के तहत आने वाले हृदयरोगियों का निशुल्क उपचार किया जाता है। इसके अलावा जो लोग किस योजना में कवर नहीं होते, उनका बहुत कम दरों पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बेहतरीन उपचार किया जाता है। अब उनका लक्ष्य इस सैंटर में कार्डिक सर्जरी समेत कार्डियोलॉजी के मल्टीपल ट्रीटमैंट देने का है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Saurabh Pal

Recommended News

Related News

static