गोदाम से 12 क्विंटल 75 किलोग्राम प्लास्टिक बरामद, नगर पालिका ने ठोका 25 हजार जुर्माना

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2019 - 02:11 PM (IST)

समालखा (राकेश) : शहर की पुरानी गुड़ मंडी में गुरुवार शाम के समय नगर पालिका ने प्रदूषण विभाग के फील्ड अधिकारी की मौजूदगी में पुलिस को साथ लेकर एक दुकानदार के गोदाम पर 12 किंविटल 75 किलोग्राम सिंगल यूज प्लास्टिक बरामद की। इससे पहले न.पा. ने दुकानदार को मौके पर पहुंचने को कहा लेकिन दुकानदार के न पहुंचने पर पालिका ने गोदाम का ताला तोड़कर कार्रवाई को अंजाम दिया। इस दौरान पालिका ने बरामद सामान को सीजकर दुकानदार पर 25 हजार का जुर्माना ठोका। पालिका की कार्रवाई से मौके पर एकाध महिलाओं ने विरोध किया।

जिससे महिला पुलिसकर्मी को बुलाना पड़ा। वहीं अन्य दुकानदारों में अच्छा खासा हड़कम्प मच गया। उल्लेखनीय है कि 2 अक्तूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाया गया था। इसको लेकर न.पा. ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर अंकुश लगाने के लिए अभियान चलाया हुआ है। पिछले दिनों भी पालिका द्वारा कुछ दुकानदारों पर सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल करने पर 5 दुकानदारों पर कार्रवाई करते हुए करीब 36 हजार 500 का जुर्माना लगाया था। पालिका के मुताबिक 1 अक्तूबर 2018 से लेकर कल तक पॉलीथिन आदि रखने की एवज में लाखों रुपए का जुर्माना लगाया है।

इसमें करीब 85 प्रतिशत दुकानदारों द्वारा जुर्माने की राशि जमा नहीं करवाई गई, जिसको लेकर न.पा. कार्रवाई करने जा रही है। अभियान के तहत पालिका ने गुरुवार को शहर में चौथी बार कार्रवाई की है। पालिका सचिव प्रदीप खर्ब के मुताबिक प्रशासनिक अधिकारियों के आदेश पर शाम के समय प्रदूषण विभाग के फील्ड अधिकारी अमरीश कुमार के नेतृत्व में पालिका अधिकारियों ने पुलिस को साथ लेकर पुरानी सब्जी मंडी रेलवे रोड के नजदीक  मार्कीट में एक दुकान पर पहुंचे। 

जहां पर चैकिंग की गई, लेकिन वहां पर कुछ न मिलने पर पुरानी गुड़ मंडी में दुकानदार के गोदाम की चैकिं ग करने के लिए पहुंचे। कार्रवाई से पहले मौके पर दुकानदार को पहुंचने को कहा गया लेकिन काफी देर तक दुकानदार के न पहुंचने पर आखिरकार गोदाम का ताला तोड़कर सामान की चैकिंग की गई जिसमें 12 किंविंटल 75 कि.ग्रा. सिंगल यूज प्लास्टिक बरामद कर सीज करते हुए कब्जे में लेकर दुकानदार पर 25 हजार का जुर्माना लगा दिया। सचिव ने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल करने पर 500 से लेकर 25 हजार तक जुर्माने का प्रावधान रखा है। भविष्य में भी पालिका का यह अभियान जारी रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static