फतेहाबाद: 135 संवेदनशील व अति संवेदनशील बूथ घोषित

punjabkesari.in Tuesday, Apr 16, 2019 - 12:41 PM (IST)

फतेहाबाद (स.ह.): उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धीरेंद्र खडग़टा ने बताया कि जिले में नए वोटरों को जोडऩे के लिए चलाए गए अभियान का सकारात्मक असर देखने को मिला है। जिले में 15,000 से भी अधिक नए मतदाता जोड़े गए हैं। प्रदेश में यह आंकड़ा 6 लाख के लगभग है। उपायुक्त सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उपायुक्त ने बताया कि प्रशासन ने लोकसभा चुनावों के मद्देनजर अपनी सभी तैयारियां जोर-शोर से जारी रखी हुई हैं। जिले में जहां नए मतदाता जोड़े गए हैं, वहीं संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों की पहचान करके उनकी सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिले के 23 गांवों में 63 अति संवेदनशील तथा 26 गांवों में 72 संवेदनशील बूथ चिन्हित किए गए हैं। इन बूथों पर सुरक्षा संबंधी दूसरी आवश्यक तैयारियां भी की जा रही हैं। उपायुक्त ने बताया कि जिले में स्वीप गतिविधियों के माध्यम से जहां लोगों को ज्यादा से ज्यादा मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 15,000 से भी अधिक मतदाता बने हैं, जो एक रिकॉर्ड है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशानुसार इस बार दिव्यांगजनों व बुजुर्ग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने व ले जाने के लिए व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की जाएगी। उनकी सहायता के लिए एन.सी.सी., एन.एस.एस. व स्काऊट के विद्यार्थी लगाए जाएंगे, जो उनका मतदान करने में सहायता करेंगे। मतदान केंद्रों पर रैडक्रॉस के द्वारा व्हीलरचेयर का प्रबंध करवाया जाएगा और इसके संचालन के लिए ग्राम सचिव व पटवारी की भी ड्यूटी लगाई जा रही है। चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशानुसार ही हर विधानसभा क्षेत्र में एक-एक पूर्णतया महिला संचालित मतदान केंद्र भी बनाया जाएगा। इस मतदान केंद्र में सभी कर्मचारी और सुरक्षाकर्मी महिलाएं होंगी। उपायुक्त ने बताया कि अपनी स्वेच्छा से चुनाव में ड्यूटी लगवाने वाली महिलाओं को भी जिला प्रशासन इस बार सम्मानित भी करेगा और उन्हें प्रशंसा पत्र भी देगा।

उपायुक्त ने बताया कि जिले में 5 आदर्श मतदान केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे। इन मतदान केंद्रों पर चुनाव आयोग की दिशा-निर्देशानुसार निर्धारित 21 सुविधाओं के अलावा अन्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी, जिसमें कूलर, पानी की टंकी, शैड, दरी, टैंट व कुर्सियों की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला में 70 प्रतिशत लाइसैंसधारकों ने अपने हथियार जमा करवा दिए हैं। जिन लोगों ने अपने शस्त्र लाइसैंस जमा नहीं करवाए हैं उनको नोटिस जारी कर लाइसैंस रद्द करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। पुलिस प्रशासन द्वारा अनुमोदित 148 ऐसे आवेदन उन्हें मिले हैं, जिनमें से 60 का वैरीफिकेशन भी कर लिया गया है और उनके लाइसैंस को रद्द करने की आगामी प्रक्रिया शुरू की जा रही है। प्रैस कॉन्फ्रैंस में अतिरिक्त उपायुक्त डा. सुभीता ढाका, डी.डी.पी.ओ. अनुभव मेहता, नायब तहसीलदार चुनाव चंद्रभान नागपाल मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static