नमाज अता कर मांगी अमन-चैन की दुआ, गले मिलकर दी ईद की मुबारकबाद

punjabkesari.in Thursday, Apr 11, 2024 - 05:50 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): रोजेदारों ने रमजान के संपन्न होने पर वीरवार (जुम्मेरात) को ईद-उल-फितर का पर्व धूमधाम से मनाया। शहर के विभिन्न क्षेत्रों स्थित मस्जिदों व जिला प्रशासन द्वारा चिन्हित किए गए नमाज अता करने वाले स्थलों पर हजारों की संख्या में समुदाय के लोगों ने नमाज अता कर अमन-चैन की दुआ मांगी।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित ईदगाह पर भी बड़ी संख्या में समुदाय के लोगों ने नमाज अता की। इसी प्रकार सोहना चौक स्थित जामा मस्जिद, पालम विहार, कार्टरपुरी, चौमा, सैक्टर 29 स्थित लैजरवैली ग्राउण्ड, जिले के पटौदी, फर्रुखनगर, हेलीमंडी, बादशाहपुर, भौंडसी, सोहना, तावडू आदि में भी समुदाय के लोगों ने नमाज अता कर एक दूसरे के गले मिलकर ईद मुबारक कही। शहर की जामा मस्जिद में भी बड़ी संख्या में नमाजियों ने नमाज अता की। मस्जिद के बाहर पर्व जैसा माहौल था। मस्जिद के आस-पास दुकानों पर भी समुदाय के लोगों की भारी भीड़ दिखाई दी।

 

ईद-उल-फितर को मीठी ईद भी कहा जाता है। समुदाय के लोगों ने घरों में सैवई बनाकर ईद मनाई और अपने मिलने वाले अन्य समुदायों के लोगों के घर भी सैवई भेजकर भाईचारे का संदेश दिया। समुदाय के लोगों ने अपने घरों में भी ईद मिलन समारोह का आयोजन किया था, जिसमें अन्य समुदायों के लोगों ने भी बढ़-चढक़र भाग लिया और गले मिलकर उन्हें ईद की मुबारकबाद दी। गौरतलब है कि गुडग़ांव में सभी समुदाय आपस में एक परिवार की भांति रहते हैं और बुजुर्गों का भी कहना है कि दोनों समुदायों में आपसी भाईचारा बहुत पुराना है। यहां पर कभी भी किसी प्रकार का विवाद नहीं हुआ।

 

इसी का पालन वर्तमान की पीढ़ी भी कर रही है। उधर जिला प्रशासन ने भी नमाज अता करने वाले स्थानों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे। नमाज अता करने वाले स्थलों पर पुलिसकर्मी व सैक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए थे, ताकि किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना घटित न हो सके। जामा मस्जिद क्षेत्र में भी पुलिसकर्मी बड़ी संख्या में तैनात थे। नमाजियों को आने-जाने में किसी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े, इसके लिए यातायात पुलिस ने यातयात भी डायवर्ट कर दिया था और पुलिस के उच्चाधिकारी भी विभिन्न क्षेत्रों का दौरा करते दिखाई दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pawan Kumar Sethi

Recommended News

Related News

static