Haryana:15वीं विधानसभा का पहला Session जल्द, दिवाली के बाद शीतकालीन सत्र...ये विधेयक हो सकते हैं पेश

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 01:20 PM (IST)

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी) : हरियाणा में नई सरकार के गठन और मंत्रियों के विभागों के बंटवारे के बाद अब 15वीं विधानसभा के पहले सत्र की तारीख भी सामने आ गई है। हरियाणा में नई सरकार बनने के बाद विधानसभा का पहला सत्र 25 अक्टूबर को होगा। इसे लेकर विधानसभा सचिवालय ने सूचना भी जारी कर दी है।

वहीं, विधानसभा में सबसे सीनियर कांग्रेस विधायक रघुवीर सिंह कादियान को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है।. विधानसभा सत्र की शुरुआत में हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय पहले उन्हें प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाएंगे। फिर रघुवीर सिंह कादियान सभी नवनिर्वाचित विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलवाएंगे।

कादियान पहले भी रह चुके हैं स्पीकर
रघुवीर सिंह कादियान पहले भी विधानसभा के स्पीकर रह चुके हैं। इससे पहले भी उन्हें साल 2014 और 2019 में प्रोटेम स्पीकर बनाया गया था। रधुवीर कादियान साल 1987 में पहली बार विधायक बने थे। इसके बाद से वह लगातार कांग्रेस के टिकट पर विधायक बनते आ रहे हैं। भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सरकार में वह 2006 से लेकर 2009 तक विधानसभा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

दिवाली के बाद शीतकालीन सत्र
विधानसभा सत्र फिलहाल एक ही दिन का होने की उम्मीद जताई जा रही है, जबकि सूत्रों की माने तो सरकार दिवाली के बाद तीन से चार दिन का शीतकालीन सत्र बुला सकती है। इस दौरान कई अहम बिल भी विधानसभा में पेश किए जा सकते हैं। इनमें सेवानिवृति तक नौकरी की गारंटी विधेयक और शहरी स्थानीय निकायों में आरक्षण से जुड़ा विधेयक पेश हो सकते हैं। 

विधायकों के शपथ ग्रहण के बाद विधानसभा में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर भी चुने जाएंगे। चर्चा है कि बल्लभगढ़ से विधायक मूलचंद शर्मा और घरौंडा से विधायक हरविंद्र कल्याण में से किसी एक को हरियाणा विधानसभा का नया स्पीकर बनाया जा सकता है, जबकि सफीदों से विधायक रामकुमार गौतम और जींद से विधायक डॉ. कृष्ण मिड्‌ढा में से किसी एक को डिप्टी स्पीकर भी बनाया जा सकता है।

  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static