हरियाणा के इस शहर में पक्षियों के लिए बनाया गया 21 मंजिला आशियाना, अस्पताल का भी होगा निर्माण

punjabkesari.in Wednesday, Jun 07, 2023 - 01:55 PM (IST)

सिरसा (सतनाम) : सिरसा जिले में जीव जन्तु संरक्षण की दिशा में जैन समाज के लोगों ने एक ऐसी कवायद शुरू की है जो पक्षियों का सहारा बनी है। सिरसा शहर में रानियां रोड पर  जिन्नदत्त सूरी संघ दादावाड़ी में पक्षियों के लिए आशियाना बनाया गया है वो भी एक दो मंजिल नहीं, बल्कि 21 मंजिल की पूरी बिल्डिंग ही बना दी गई है। गर्मी और सर्दी के मौसम में बेजुबान पक्षी इस आशियाना में रहते है। पक्षियों के खाने पीने की भी व्यवस्था की गई है। 

PunjabKesari

करीब 10 लाख की लागत से बनाया गया ये आशियाना 

बताया जा रहा है कि आशियाने के बिलकुल पास ही एक चबूतरा भी बनाया गया है जहां जैन समाज के लोगों के साथ कुछ दानी सज्जन भी पक्षियों के लिए दाने व पीने  के पानी का इंतजाम करते है। सुबह से लेकर शाम तक पक्षी इस आशियाने में आते है और कुछ पक्षी तो इस आशियाने में रात्रि प्रवास भी करते है। यह आशियाना करीब 10 लाख रुपए की लागत से बनाया गया है और अब जैन समाज के लोगों ने इससे ऊपर उठकर घायल पक्षियों के इलाज के लिए एक अस्पताल बनाने का निर्णय लिया है। खास बात यह है कि सिरसा में बने पक्षी आशियाना पूरे उत्तर भारत में सबसे बड़ा है।


पक्षियों के लिए 21 मंजिला बनाया गया है आशियाना


आशियाना प्रोजेक्ट के सदस्य भूषण जैन ने बताया कि उनकी संस्था के प्रधान चंद्रयश जैन कुछ समय पहले बैंगलोर गए हुए थे। जहाँ उन्होंने पक्षियों के लिए बनाया गया आशियाना देखा तो उन्होंने भी उसी तरह का आशियाना सिरसा में बनाने का फैसला लिया गया है। सिरसा के रानियां रोड पर दादावाड़ी में पक्षियों के लिए 21 मंजिला आशियाना बनाया गया है जिसमें पक्षियों के रहने की उचित व्यवस्था की गई है। भूषण जैन ने बताया कि इस आशियाने में कबूतर, तोते सहित कई प्रवासी पक्षी आते है। उन्होंने कहा कि इस आशियाने में पक्षियों के लिए दाने व पीने के पानी सहित सफाई की खास व्यवस्था की गई है जिसके लिए दो लोगों की नियुक्ति की गई है जो समय-समय पर इस आशियाने में आने वाले पक्षियों की व्यवस्था का पूरा धयान रखते है। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static