हरियाणा सरकार का एक और बड़ा ऐलान, HKRN में बैकवर्ड क्लास को दिया जाएगा 27% आरक्षण

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2024 - 04:43 PM (IST)

कैथल (जयपाल रसूलपुर): हरियाणा की सैनी सरकार की ओर से पिछड़े वर्ग को क्रीमी लेयर की सौगात देने के बाद अब HKRN में भी 27% आरक्षण देने का ऐलान कर दिया है। ये जानकारी कैथल लोक निर्माण विश्राम गृह में पहुंचे डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा ने दी पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हरियाणा में अब तक भारत सरकार की तर्ज पर इस आय में वेतन और कृषि से आय को शामिल नहीं किया जाएगा। जिससे लाखों लोगों को लाभ होगा।

सरकार ने ये घोषणा भी की है कि ग्रुप-A और ग्रुप-B के पदों में पिछड़े वर्गों का आरक्षण 15 प्रतिशत है। अब इसे केंद्र सरकार की तर्ज पर 15 प्रतिशत से बढ़ाकर सभी पिछड़े वर्गों के लिए 27 प्रतिशत किया जाएगा। इसके अलावा नौकरियों में पिछड़ा वर्ग-A और B के बैगलॉग को प्राथमिकता के आधार पर भरा जाएगा।

डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा ने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने नौकरियों में पिछड़े वर्गों के आरक्षण के अंदर क्रीमीलेयर की वार्षिक आय सीमा सभी स्रोतों से 6 लाख रुपये से बढ़ाकर 8 लाख रुपये वार्षिक घोषणा करके OBC समाज की पुरानी मांग को पूरा करने का काम किया है। प्रदेश सरकार अंत्योदय के मूलमंत्र पर काम कर रही है। प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए अनेकों योजनाएं लागू की हैं, जिसका लाभ पात्र व्यक्तियों के घर द्वार पर पहुंचाने का काम किया जा रहा है।

बीजेपी सरकार ने पंचायती राज में OBC समाज को 8 प्रतिशत आरक्षण दिया था। जिसके फलस्वरूप ब्लॉक समिति आदि में सदस्य चुने जा रहे हैं। सरकार सभी वर्गों के उत्थान के लिए घोषणा कर रही है, जिनको सरकार द्वारा निर्धारित समय अवधि में ही पूरा किया जा रहा है।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Related News

static