प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 342 व्यक्तियों ने किया आवेदन, कुल 107 लोगों को मिला लाभ

punjabkesari.in Friday, Aug 07, 2020 - 11:11 AM (IST)

इंद्री (मेनपाल) : इंद्री की नगर पालिका कार्यालय में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों ने भाग लिया तथा उन्हें पहली व दूसरी किस्त की जानकारी दी गई। भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की गई है जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब कमजोर वर्ग के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को इसके तहत मकान उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है।

जानकारी देते हुए नगरपालिका चेयर पर्सन शिवानी गोयल ने बताया कि सरकार द्वारा पासीस कंपनी को 2017 में यह टेंडर दिया गया था कि वह शहर में सर्वे कर पात्र व्यक्तियों के नाम नगर पालिका को भेजें, उनके द्वारा भेजे गए पात्र व्यक्तियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जा रहा है।उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा यह योजना 25 जून 2015 को शुरू की गई थी। गरीब व्यक्तियों के लिए चलाई गई या योजना एक मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश का चहुंमुखी विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 342 व्यक्तियों ने आवेदन किया था। जिनमें से 158 स्वीकार किए गए, शर्तें पूरी न करने के कारण 173 फॉर्म रिजेक्ट किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि 6 केस अभी पेंडिंग है, उसमें कुछ कारण है जैसे किसी व्यक्ति की मृत्यु हो गई है तो उसकी जगह किसको लाभ दिया जाएगा। 107 व्यक्तियों को इंटेंट लेटर जारी किया जा चुका है कि वह अपना नक्शा पास करवा कर काम शुरू कर दें। इस योजना के तहत 44 व्यक्तियों को पहली किस्त जारी की जा चुकी है। 36 व्यक्तियों को दूसरी किस्त जारी की जा चुकी है। जबकि 15 व्यक्तियों को तीसरी किस्त जारी की जा चुकी है। सरकार द्वारा गाइड लाइन जारी की गई है, जिनके आवेदन स्वीकार हो जाते हैं उन्हें मकान शुरू करने के लिए एक लाख दिया जाता है। लेंटर डालने पर दूसरी किस्त एक लाख  दूसरी किस्त जारी की जाती है तथा मकान कंप्लीट होने के बाद 50 हजार जारी किए जाते हैं।लाभार्थी को कुल  दो लाख 50 हजार रुपए दिए जा रहे हैं।

शिवानी गोयल ने बताया कि 51 व्यक्तियों ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दिलचस्पी नहीं दिखाई। उनको तीन नोटिस जारी किए जा चुके हैं कि वह सरकार द्वारा रखी गई शर्तों के मुताबिक अपने दस्तावेज जमा करवा कर  नक्शा पास करवा लें। नगर पालिका द्वारा उन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा।लेकिन उन्होंने इस विषय में कोई जवाब नहीं दिया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static