हरियाणा में अगले 5 वर्षों में खोले जाएंगे 4000 बैग फ्री स्कूल, 3 वर्ष के बच्चों का होगा दाखिला

punjabkesari.in Monday, Feb 22, 2021 - 03:27 PM (IST)

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता): हरियाणा के शिक्षा एवं वन मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि नई शिक्षा नीति 2030 तक पूरी तरह लागू की जाएगी, जिसके तहत 3 वर्ष के बच्चों को स्कूल में दाखिला मिलेगा। हरियाणा में ऐसे 1100 स्कूल खोले जा रहे हैं, जहां बच्चे बिना बैग के स्कूल आएंगे तथा अगले 5 वर्षों तक ऐसे 4000 स्कूल और खोले जाएंगे।

यमुनानगर में मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि नैतिक शिक्षा में कई चीजों को शामिल करने पर विचार किया जा रहा है। निजी स्कूलों द्वारा ट्यूशन फीस लेने के बारे में न्यायालय ने फैसला दिया है। जिसके तहत स्कूल ट्यूशन फीस ले सकते हैं।

इसके साथ शिक्षा मंत्री ने कहा के तीनों कृषि कानून किसानों के पूरी तरह हक में है, इसके लिए 19 वर्षों तक चुने हुए सांसदों ने विचार-विमर्श किया। आने वाले समय में इसके लाभ नजर आएंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस द्वारा लोकतंत्र की हत्या की जा रही है। 

गुर्जर ने कहा कि सभी को अपनी बात कहने का अधिकार है। लेकिन कांग्रेसी गैर जिम्मेदाराना व्यवहार कर रही है। गृह मंत्री ने कहा है कि हम टकराव नहीं चाहते, क्योंकि देश पहले है। उन्होंने कहा कि जो लोग धरना प्रदर्शन में शामिल हैं, उनमें से अधिकतर किसी ना किसी राजनीतिक पार्टी से जुड़े हुए हैं। इसलिए उन्होंने अपनी पार्टी का आदेश मानना है।

वहीं शिक्षा मंत्री ने कहा कि वह मानते हैं कि तेल के दाम बड़े हैं, लेकिन पिछला रिकॉर्ड उठा कर देखिए कहीं कोई किसी तरह की वस्तु की ब्लैक नहीं है। उन्होंने कहा कि महंगाई की बात करें तो पिछले 10 वर्षों में महंगाई पहले जैसी नहीं है। पहले जहां महंगाई की दर 12% थी, अब वह 6% तक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static