कोरोना के बीच ब्लैक फंगस का कहर: इस जिले में 5 लोगों की मौत, लगातार बढ़ते जा रहे केस

punjabkesari.in Saturday, May 22, 2021 - 04:56 PM (IST)

सिरसा (सतनाम): हरियाणा में जहां कोरोना की रफ्तार कम हो रही है, तो वहीं ब्लैक फंगस धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रहा। ब्लैक फंगस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी ही रही है। सिरसा जिला में इस बीमारी के 29 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 5 लोगों की मौत भी हो चुकी है। जिसमें एक नाबालिग बच्चे सहित 2 महिलाएं और 2 व्यक्ति शामिल है। कोरोना के मामलों की बढ़ोतरी के बाद ब्लैक फंगस ने भी लोगों में दहशत पैदा कर दी है। ब्लैक फंगस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। 

PunjabKesari, haryana

विशेषज्ञ डाक्टरों का कहना है कि ज्यादातर ब्लैक फंगस के मामले में डायबिटीज कोरोना रोगियों में देखा गया है। सिरसा में नागरिक अस्पताल में फिजिशियन और न्यूरो सर्जन नहीं है, इसलिए यहां मरीजों का उपचार नहीं हो पा रहा। सिरसा के मरीजों को निजी अस्पतालों व अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में रेफर किया जा रहा है। अग्रोहा मेडिकल कॉलेज को ब्लैक फंगस के इलाज के लिए सेंटर बनाया गया है। अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में इस इलाज से संबंधित व्यवस्था की गई है।

इस बारे नागरिक अस्पताल के सिविल सर्जन डा. मनीष बंसल ने बताया कि सिरसा में 29 केस रिपोर्ट हुए हैं, जबकि अब तक ब्लैक फंगस के कारण 5 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें सिरसा, फतेहाबाद, राजस्थान व पंजाब के मरीज शामिल हैं। उन्होंने कहा कि लगातार केसों में बढ़ोतरी हो रही है। यह फंगल इंफेक्शन है और नाक के आस-पास से शुरू होता है। डायबिटीज मरीजों जो कोरोना के उपचार के लिए आईसीयू में रहे हैं या स्टेरॉयड ज्यादा लेने वाले मरीजों में यह इंफेक्शन होता है। 

PunjabKesari, haryana

उन्होंने कहा कि गाल में सूजन, आंख में सूजन, सिर में दर्द वाले मरीजों को तुरंत अपनी जांच करवानी चाहिए। समय पर इलाज मिलने से मरीज की जान बचाई जा सकती है। डा. मनीष ने कहा कि ब्लैक फंगस को लेकर अग्रोहा मेडिकल कॉलेज को सेंटर बनाया गया है और सिरसा में ब्लैक फंगस के मरीजों का इलाज अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में किया जाएगा। जबकि सिरसा के प्राइवेट अस्पतालों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे ब्लैक फंगस के मरीजों का बेहतर इलाज करें। 

वही ऐलनाबाद के एसडीएम दिलबाग सिंह ने कहा कि सिरसा जिला प्रशासन ब्लैक फंगस के मरीजों को स्वस्थ करने के लिए दवाइयों सहित दूसरे इंतजाम कर रहा है। उन्होंने कहा कि सिरसा के प्राइवेट अस्पतालों में जहां सुविधाएं बेहतर हैं, उन प्राइवेट अस्पतालों को ब्लैक फंगस के मरीजों का इलाज करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static