हरियाणा की इस स्मार्ट सिटी को प्रदूषण से राहत दिलाने के लिए उठाया जाएगा ये कदम...

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2024 - 01:58 PM (IST)

फरीदाबादः स्मार्ट सिटी को प्रदूषण से राहत दिलाने के लिए एफएमडीए के अंतर्गत आने वाले फरीदाबाद सिटी ट्रांसपोर्ट विभाग ने ई बसों को चलाने की परियोजना तैयार की है। पहले चरण में विभाग शहर के अलग-अलग रूटों पर 50 इलेक्ट्रिक बसों को चलाएगा। हालांकि, प्रधानमंत्री ई-बस योजना के तहत 100 इलेक्ट्रिक बसों को फरीदाबाद में चलाने की योजना बनाई गई थी लेकिन शहर में बसों का रूट प्लान और चार्जिंग स्टेशन तैयार न होने के कारण इस योजना को धरातल पर उतारने में देरी हुई है।

फरीदाबाद सिटी ट्रांसपोर्ट लिमिटेड विभाग के अधिकारियों के मुताबिक फरीदाबाद में पहले चरण में 10 इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराई जानी थी। उसके लिए एफएमडीए को चार्जिंग प्वाइंट सहित अन्य वस्तुओं को निर्धारित करना था, लेकिन एफएमडीए के अधिकारियों की उदासीनता के कारण अभी तक इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज करने के लिए न तो चार्जिंग प्वाइंट बनाने की जगह निर्धारित की गई है और न ही रूट बनाया गया है।

स्मार्ट सिटी में सार्वजनिक परिवहन के नाम पर 25 लाख से अधिक लोग केवल शेयरिंग सीएनजी ऑटो पर निर्भर हैं। परिवहन विभाग की ओर से कोई विशेष बस सेवा उपलब्ध नहीं है। सीएनजी ऑटो से निकलने वाला नाइट्रोजन ऑक्साइड, कार्बन डाई ऑक्साइड और सल्फर डाई आक्साइड का धुआं जिले को प्रदूषित करता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static