बॉलीवुड में फिर लगेगा हरियाणवी तड़का, मशहूर बॉक्‍सर पर बन रही फिल्‍म

punjabkesari.in Thursday, Feb 06, 2020 - 03:16 PM (IST)

भिवानी: दंगल और सुल्तान के बाद अब हरियाणाा के एक और खिलाड़ी की कहानी फिल्मी परदे पर उतरेगी। मशहूर हैवीवेट बॉक्सर हवा सिंह के जीवन पर फिल्म बन रही है। इस फिल्म में कैप्टन हवा सिंह के जीवन के मुख्य किरदार के तौर पर प्रसिद्ध अभिनेता आदित्य पंचौली के पुत्र सूरज पंचौली मुख्य भूमिका अदा करेंगे।

8 फरवरी से शुरु होगी फिल्म की शूटिंग 
8 फरवरी से शुरु होने वाली फिल्म की शूटिंग के लिए बॉलीवुड के अनेक फिल्मी चेहरे उनके पैतृक गांव, खेत व उनके पुराने साथियों के साथ अनुभव सांझा करेंगे। कप्तान हवासिंह श्योराण को भारत सरकार गुरु द्रोणाचार्य जैसा प्रतिष्ठित खेल पुरस्कार देकर सम्मानित कर चुकी है वहीं उनके पुत्र संजय श्योराण भीम अवार्ड व पोती नुपूर श्योराण भी इंटरनेशनल मुक्केबाज हैं।

1955 में बिना सुविधाओं के मुक्केबाजी के क्षेत्र में ली रुचि
गांव उमरवास में 1937 में किसान परिवार जन्मे हवासिंह ने 1955 में बिना सुविधाओं के मुक्केबाजी के क्षेत्र में रुचि ली और बाल्यकाल से ही खेलों के प्रति लगाव को देखते हुए उन्होंने सेना में जाने का निर्णय लिया। बताया जाता है कि जिस समय हवा सिंह श्योराण ने शिक्षा ग्रहण की उस समय 50 किलोमीटर के दायरे में केवल दो मिडल व एक दसवीं कक्षा तक का स्कूल था।

1966 में पहली बार एशिया लेवल पर स्वर्ण पदक जीता
जिस पर उन्होंने चार किलोमीटर दूरी पर काकड़ौली विद्यालय में आठवीं कक्षा उत्तीर्ण की और उसके बाद इंडियन आर्मी में बतौर जवान भर्ती हो गए। पहले उन्होंने 1966 में भारत की तरफ से खेलते हुए पहली बार एशिया लेवल पर स्वर्ण पदक जीता। अगले ही वर्ष दोबारा एशियन गेम्स 1970 में ओलंपिक विजेता को मात देकर दोबारा स्वर्ण पदक हासिल कर केन्द्र सरकार से अर्जुन अवार्ड पाया। वे 1963 से 1973 तक राष्ट्रीय चैंपियन भी रहे। खेल प्रशिक्षक के सबसे बड़े पुरस्कार के रुप में गुरु द्रोणाचार्य अवार्ड दिया गया।

खेत खलिहान से कैरियर पर बनेगी फिल्म
कैप्टन हवा सिंह के जीवन व उनके मुक्केबाजी के दौर को पूरी तरह देशी लुक देने के लिए निर्देशक व निर्माता की अगुवाई में पूरी टीम काम पर लगी है और आठ फरवरी के बाद देश के बड़े बड़े प्रशिक्षण केन्द्रों के अलावा इंडियन आर्मी द्वारा संजोई गई उनकी यादों को शामिल किया जाएगा।

अभिनेता सूरज पंचौली के मुख्य किरदार में बनने वाली फिल्म में आमिर खान की दंगल से भी ज्यादा देशी अभिनय पर जोर दिया जाएगा। उनके चचेरे भाई हरियाणा केसरी हवलदार अमृत ने बताया कि जब भी उनका मैच होता था तो सेना के जवान व अधिकारी वर्ग तक छुट्टी लेकर खेल देखते थे। उमरवास के पूर्व सरपंच विजय मोटू ने कहा कि कैप्टन हवासिंह के जीवन व कैरियर पर फिल्में बनना इस क्षेत्र के लिए गौरव की बात है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static