जुलाई की जगह सितंबर से शुरू हो सकता है नया शैक्षणिक सत्र, यूजीसी पैनल ने दिया ये सुझाव

4/26/2020 8:34:35 AM

चंडीगढ़ (धरणी) : इस साल नया शैक्षणिक सत्र जुलाई की जगह सितंबर से शुरू हो सकता है। देश में कोरोना वायरस की वजह से जो हालत बन रहे हैं, उसे देखते हुए शैक्षणिक सत्र 2020-21 भी एक महीने देरी से शुरू हो सकता है। इस बात की सिफारिश खुद विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की तरफ से नियुक्त पैनल ने की है। इस पैनल का कहना है कि कोरोना महामारी को देखते हुए इस साल नया शैक्षणिक सत्र जुलाई की जगह सितंबर से शुरू होना चाहिए।

यूजीसी ने शैक्षणिक नुकसान और ऑनलाइन शिक्षा के मुद्दों पर नजर रखने के लिए दो समितियों का गठन किया था। इन दोनों ही समितियों का गठन कोरोना वायरस की स्थिति के मद्देनजर किया गया था। इनमें से एक समिति हरियाणा विश्वविद्यालय के कुलपति आरसी कुहाड़ की अगुवाई वाली है, जबकि दूसरी समिति इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के वीसी नागेश्वर राव की अगुवाई वाली है। इन दोनों ही समितियों ने शुक्रवार को मानव संसाधन विकास मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट दी है। इसमें शैक्षणिक सत्र को जुलाई की जगह सितंबर में कराने का सुझाव दिया गया है।

हरियाणा यूनिवर्सिटी के वीसी वाली समिति ने लॉकडाउन के बीच परीक्षाएं कराने और वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर की बात कही है। वहीं नागेश्वर राव के नेतृत्व वाली समिति ने नये शैक्षणिक सत्र को सितंबर से शुरू कराने की बात की है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय इन दोनों ही रिपोर्टों का अध्ययन कर अगले हफ्ते आधिकारिक दिशा-निर्देश जारी करेगा।


Edited By

Manisha rana

Related News