सनसनीखेज: गृह विभाग के कार्यालय से कागजात लीक कर रहे कर्मचारी को मंत्री विज ने रंगे हाथों पकड़ा

9/24/2021 7:59:50 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के कार्यालय में शुक्रवार को एक बेहद सनसनीखेज मामला सामने आया। गृह, स्वास्थ्य, निकाय व विज के अन्य विभागों के सीक्रेट दस्तावेज अपने निजी मोबाइल से कई जगह भेजने के आरोपी कपिल को चंडीगढ़ सेक्टर-3 की पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। कार्यालय में कार्यरत कर्मचारी कपिल बेहद ही गोपनीय फाइल लीक करता रंगे हाथों पकड़ा गया है। मामले में होम मिनिस्टर अनिल विज ने संज्ञान लिया है।

दरअसल, अनिल विज ने शाम 5 बजे के लगभग विभागीय मीटिंग खत्म होते ही अपने मुख्य स्टाफ को बुलवाया। उनसे पूछा कि कपिल कौन है? उसे बुलायो। कपिल के आते ही विज ने तुरंत उससे उसका मोबाइल मंगवाया। विज ने उसके मोबाइल, गैलरी, वाट्सएप का डेटा खुद डेढ़ घण्टे तक चेक किया। जिसमें बहुत सी सीक्रेट फाइलों की फोटो व जानकारी कई लोगों, अधिकारियों को आदान-प्रदान करने की बात सामने आते ही विज गर्म हो गए। उन्होंने अपने स्टाफ से कहा कि तुरंत चीफ सेक्रेटरी से बात करवाओ व लिख कर भेजो।

अनिल विज के पीएस ने तुरंत लिख कर चीफ सेक्रेटरी कार्यालय को भेजा। जिसके बाद 6 बज कर 50 मिनट पर चंडीगढ़ थाना की पुलिस थानाध्यक्ष सहित हरियाणा सचिवालय पहुंची। कपिल को तुरंत पुलिस ने हिरासत में ले लिया। चीफ सेकेट्ररी ने कपिल जो हरियाणा सचिवालय का कर्मचारी है व एसिस्टेंट है, की शिकायत पुलिस को दी। पुलिस ने उसका मोबाइल भी कब्जे में लिया है।



अन्य कर्मचारियों पर भी नजर, होगी भूमिका की जांच
उक्त कर्मचारी के पकड़े जाने पर अन्य स्टाफ की भूमिका अब शक के घेरे में है। पूरे मामले को लेकर हर एंगल से मामले की जांच होगी। पुलिस को विज ने साफ कर दिया है कि सख्त कार्रवाई होनी चाहिए औऱ दोषी के खिलाफ कार्यवाही होनी चाहिए। अब मामले में ये पहलू अहम है कि क्या इस कर्मचारी के साथ किसी अन्य कर्मचारी की भूमिका है। ऐसे में हरियाणा सचिवालय में देर शाम तक मामले की गूंज रही।

नहीं बख्शेंगे विज, नपना तय
इस बात से हर कोई इत्तेफाक रखता है कि अनिज विज दोषियों के खिलाफ कड़ी कड़ी के पक्ष में रहते हैं। ऐसा ही इस मामले में देखने को मिला। युवक का खुद पुलिस को सुपुर्द किया जाना काफई कुछ बयां करता है।

विज ने मीटिंग खत्म होते ही कर्मचारी को तलब किया
विज शुक्रवार को कई विभागों के अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। विज को कहीं से अंदर की जानकारी मिली कि उक्त युवक काफी समय से विभाग की फाइलों की फोटो लेकर किसी को भेज रहा है। मीटिंग खत्म होते ही विज ने कर्मचारी को तलब किया और इसका मोबाइल लिया। पासवर्ड पूछकर जब मोबाइल देखा तो विज हतप्रभ रह गए और पुलिस को तलब किया। कर्मचारी ने कई देर तक माफी मांगता रहा लेकिन विज ने साफ कर दिया कि वह कड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहे।



कर्मचारी द्वारा पैसा वसूलने की आशंका
ये भी माना जा रहा है कि कर्मचारी फाइलों की जानकारी दे कर पैसा वसूलता था। विज के अनुसार ऐसी संभावना है कि जो फाइल मेरे द्वारा अप्रूव हो जाती थी, उनको आगे संबंधित व्यक्ति को बताकर कि उसका काम मैंने करवा दिया है और ऐसे वो पैसे लेता था।

अनिल विज के पास की पुख्ता जानकारी
गृह मंत्री अनिल विज के पास पुख्ता जानकारी होने के कारण उन्होंने कपिल का मोबाइल मंगवाया तथा खुद खंगाला। अनिल विज ने डेढ़ घंटा लगातार कपिल के मोबाइल के हर पहलू को चेक किया तथा उसके बाद अपने कार्यालय स्टाफ को आदेश दिए की तुरंत उनकी चीफ सेक्रेटरी से बात करवाई जाए। कपिल की नियुक्ति बतौर असिस्टेंट स्थाई नौकरी में लगभग ढाई वर्ष पूर्व हरियाणा सचिवालय में हुई थी। कपिल का मोबाइल को देखने के बाद अनिल विज ने जब उससे जवाब पूछे तो वह कोई भी संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाया। अनिल विज द्वारा पिछले दिनों 5 सेक्टर थाने में मारी गई रेड के बारे में गोपनीय पत्रों की कॉपियां भी कपिल के मोबाइल में मिली हैं।

हरियाणा के गृह सचिव ने की विज से बात
हरियाणा के गृह सचिव राजीव अरोड़ा को जब इस घटना की जानकारी मिली तो उन्होंने तुरंत गृह मंत्री अनिल विज को फोन किया। अनिल विज ने उन्हें पूरे घटनाक्रम की जानकारी फोन के माध्यम से दी तथा कहा कि इस मामले में उन्होंने मुख्य सचिव कार्यालय को लिख दिया है। इस मामले में चंडीगढ़ पुलिस से जो कार्रवाई बनती है सख्त से सख्त कार्रवाई करेगी।

पहली पारी में सीआईडी कर्मी पकड़ा था
हरियाणा में मनोहर लाल पार्ट वन सरकार के अंदर अनिल विज स्वास्थ्य मंत्री थे तो उनके कार्यालय में सीआईडी का एक कर्मचारी अनिल विज ने पकड़ा था। यह मामला हाई लेवल पर संज्ञान में लाने के साथ-साथ तत्कालीन हरियाणा गुप्तचर विभाग के प्रमुख को भी बताया था।

Content Writer

Shivam