एसीपी विजय कुमार नेहरा ने इस्तीफा लिया वापस, अधिकारियों और परिवार के कहने पर लिया फैसला

punjabkesari.in Monday, May 30, 2022 - 08:35 PM (IST)

चंडीगड़(धरणी): पंचकूला पुलिस के एसीपी विजय कुमार नेहरा ने 36 घंटे पहले जो इस्तीफा दिया था वह अपने आला अधिकारियों के कहने तथा परिवार के कहने पर वापस ले लिया है। विजय कुमार नेहरा आज से अपने काम पर वापस लौट आए हैं। प्राप्त संकेतों के अनुसार पंचकूला के पुलिस कमिश्नर हनीफ कुरैशी द्वारा जहां व्यक्तिगत रूप से विजय नेहरा को इस्तीफा वापस लेने की सलाह दी गई। पंचकूला के डीसीपी सुरेंद्र पाल सिंह ने भी विजय नेहरा को व्यक्तिगत रुप से समझाया।

विजय नेहरा अपने दम पर अपनी काबिलियत से 3 अक्टूबर 2008 को इंस्पेक्टर भर्ती हुए थे । 5 अगस्त 2020 को उन्हें पदोन्नति मिली है और डीएसपी बने। 14 साल के पुलिस कार्यकाल में उनको जानने वाले लोग बता रहे हैं कि विजय नेहरा सुशिक्षित बुद्धिजीवी शांत स्वभाव तथा अपने कर्तव्य के प्रति समर्पित रहने वाले लोगों में से प्रमुख रहे हैं।

विजय नेहरा ने अपने त्याग पत्र में जो गम्भीर मुद्दे उठाए व पुलिस की वर्किंग को लेकर गंभीर सवाल उठाए थे । अधिकांशथानों में बहुत कम स्टाफ है। स्टॉप की भारी कमी के चलते ज्यादातर थानों में एसएचओ की पोस्टिंग उन लोगों को मिल रही है जो सेवानिवृत्ति के करीब होते हैं। सेवानिवृत्ति के करीब होने वाले लोगों में काम करने की क्षमता तथा जज्बा काफी कम हो जाता है क्योंकि उन्होंने पूरा जीवन पुलिस फोर्स को दिया होता है।

विजय नेहरा के पत्र में लिखा था कि एसीपी स्तर के अधिकारी मीटिंग में अत्यंत व्यस्त रहते हैं। पहले एक मीटिंग फिर दूसरी मीटिंग फिर तीसरी मीटिंग। उन्होंने  ऐसी व्यवस्था के चलते पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियों का मोरल काफी डाउन होने तथा मानसिक तनाव की बात लिखी थी।  विजय नेहरा का पत्र वायरल होने के बाद पंचकूला के थानों में इंस्पेक्टर्स की नियुक्ति भी हो गई।

पुलिस उपायुक्त पंचकूला सुरेन्द्र पाल सिंह के नेतृत्व में पुलिस व विभागों में भर्ती हेतु धोखाधड़ी करके असली उम्मीद्वारो की जगह पर दुसरें व्यक्तियों को परिक्षा देकर धोखाधड़ी के मामलें में एसआईटी गठित की गई है जिस एसआईटी द्वारा पुलिस तथा अन्य विभाग में भर्ती फर्जीवाडा में सलिप्तं आरोपियो को गिरफ्तार किया गया । जिस कार्रवाई के तहत एसआईटी नें कल दिनांक 29 मई को पुलिस भर्ती फर्जीवाडा में महिला आरोपी को गिरफ्तार किया  । गिरफ्तार किये गये महिला आरोपी की पहचान पूजा पुत्र राजबीर सिंह वासी मेहम रोड गोहाना सोनीपत के रुप में हुई ।

जानकारी के मुताबिक हरियाणा स्टाफ सैलेक्शन कमीशन पचंकूला ने पुलिस को सूचना दी गई कि हरियाणा पुलिस में सिपाही के पद पर पुरुष व महिला सिपाही के पद पर दुर्गा शक्ति की भर्ती प्रक्रिया चल रही है जो लिखित परिक्षा होनें के बाद कुछ उम्मीदवारो को फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए प्रक्रिया चल रही है जो इस दौरान कुछ उम्मीदवारो नें धोखाधडी करके अपनी जगह दुसरे उम्मीदवारो से परिक्षा दिलवाई है जिस बारें थाना सेक्टर 05 में प्राप्त सूचना पर धारा 419 , 420 , 467 , 468 , 471 , 120 - B IPC वा 3 हरियाणा पब्लिक एक्जामिनेशन एक्ट 2021 के तहत मामला दर्ज किया गया । मामलें में आगामी कार्यवाही करके हुए कल दिनांक 29 मई को महिला आऱोपी को गिरफ्तार किया गया ।

पुलिस उपायुक्त पंचकूला नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस व अन्य विभाग में फर्ती फर्जीवाडा में अब तक 98 आरोपियो को गिऱफ्तार किया गया ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static