भिवानी में हवा हुई जहरीली, जिला प्रशासन ने करवाया पानी का छिडक़ाव

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 03:36 PM (IST)

भिवानी (अशोक भारद्वाज) : हरियाणा में सुबह स्मॉग की चादर देखी जा सकती है। बढ़ते प्रदूषण के कारण हवा जहरीली हो गई है। ऐसे में भिवानी के लोगों को स्मॉग से बचाने से भिवानी जिला प्रशासन द्वारा शहर में पानी का छिडक़ाव किया जा रहा है।

8 जिलों में प्रदूषण खराब स्थिति में पहुंचा

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी बुलेटिन के हिसाब से हरियाणा के 8 जिलों में प्रदूषण खराब स्थिति में पहुंच गया है। यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 200 से ऊपर दर्ज किया गया है। बढ़ते स्मॉग के कारण लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ हो रही है। अस्पतालों के ओपीडी में भी मरीजों की संख्या बढऩे लगी है। प्रदेश में सोनीपत का एक्यूआई सबसे अधिक 249 दर्ज किया गया है। इसके अलावा भिवानी में एक्यूआई 233 रहा। इसके अलावा हिसार, चरखी दादरी, गुरुग्राम, कुरूक्षेत्र, पानीपत, रोहतक में भी हवा की क्वालिटी काफी खराब रही। हरियाणा में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने गहरी चिंता जताई है।

आज कोर्ट परिसर व विभिन्न स्थानों पर किया जाएगा पानी का छिडक़ाव

इस बारे में फायर बिग्रेड के ड्राईवर सुरेश कुमार ने कहा कि बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए शहर में पानी का छिडक़ाव करने के निर्देश दिए गए थे। जिसके तहत प्रशासन के आदेशों का पालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज कोर्ट परिसर में पानी का छिडक़ाव किया गया, जिसके बाद विभिन्न स्थानों पर यह अभियान चलाया जाएगा। इस मौके पर नागरिक कृष्ण सिंह, हनुमान व नरेश नागरिक ने कहा कि प्रशासन का यह प्रयास सराहनीय है, इससे लोगों को स्मॉग व जहरीली हवा से छुटकारा मिलेगा तथा वे बीमारियों का शिकार होने से बचेंगे।

किसानों को किया जा रहा है जागरूक

गौरतलब होगा कि प्रदेश में दूषित होती हवा का बड़ा कारण पराली जलाने के मामलों को माना जा रहा है। राज्य में अभी तक पराली जलाने का आंकड़ा करीब 600 के पार पहुंच गया है। कृषि विभाग के साथ-साथ प्रशासन भी लगातार किसानों को जागरूक करने का प्रयास कर रहा है ताकि पराली जलाने की घटनाओं में कमी लाई जाए।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

static