रेलवे लाइन क्रॉसिंग की सभी बंदिशे हुई दूर, अब जहां तक चाहे फैल सकता है अंबाला छावनी: अनिल विज

punjabkesari.in Wednesday, Dec 04, 2024 - 06:03 PM (IST)

चंडीगढ़ (चंद्र शेखर धरणी) : हरियाणा के ऊर्जा, परिवहन एवं श्रम मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी में रेलवे लाइनों को क्रास करने की जितनी भी बंदिशे थी वह सभी उन्होंने अब दूर कर दी हैं, अम्बाला छावनी अब जहां तक फैलना चाहते फैल सकता है।

विज ने यह बात आज रंगिया मंडी में अम्बाला-सहारनपुर रेलमार्ग पर 21.48 करोड़ रुपए की लागत से नन्हेड़ा रेलवे ओवरब्रिज के उद्घाटन अवसर पर आपार जनसमूह को संबोधित करते हुए कहे। उन्होंने कहा आज रेलवे ओवरब्रिज का उद्घाटन किया गया है जिसका सभी को बहुत लाभ होगा।

पहले टूकड़ों में बंटा था अंबाला छावनी

ऊर्जा व परिवहन मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी पहले अम्बाला-सहारनपुर और अम्बाला दिल्ली रेलमार्ग पर रेल फाटकों की वजह से टुकड़ों-टुकड़ों में बंटा हुआ था, इस कारण यह आगे नहीं बढ़ पा रहा था। यहां रंगिया मंडी में रेलवे फाटक था जहां से लोग आगे नहीं आ सकते थे, इसी प्रकार घसीटपुर, शाहपुर और मच्छौंडा में रेलवे फाटक था जहां से आगे नहीं जा सकते थे। अब उन्होंने चारों जगह पर पुल मंजूर करवाए। शाहपुर में रेलवे अंडर पास बनकर तैयार हो चुका है, घसीटपुर में भी अंडरपास बनकर तैयार है जहां से जीटी रोड तक सड़क जुड़ेगी। इसी प्रकार आज रंगिया मंडी का रेलवे ओवर ब्रिज बनकर तैयार है जबकि मच्छौंडा में रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण जल्द प्रारंभ किया जाएगा। 

अब माना जाएगा शहर का अंदरूनी इलाका

कैबिनेट मंत्री अनिल विज ने कहा कि नन्हेड़ा फ्लाईओवर पहला रास्ता है जो रंगिया मंडी, नन्हेड़ा, मिलाप नगर, विद्यानगर व अन्य क्षेत्र के लोगों को फ्लाईओवर से सीधा अम्बाला छावनी के मुख्य सदर क्षेत्र से जोड़ेगा। इसका बहुत लाभ इस क्षेत्र के लोगों को होगा, पहले इस क्षेत्र को अम्बाला छावनी के बाहर का इलाका माना जाता था, मगर आज पुल बनने से यह भी अंदर का इलाका माना जाएगा क्योंकि फ्लाईओवर बनने से छावनी से सदर से जुड़ गया है। 

मच्छौंडा में रेलवे ओवरब्रिज बनाने की तैयारी पूरी

ऊर्जा व श्रम मंत्री अनिल विज ने कहा कि मच्छौंडा में भी रेलवे ओवरब्रिज बनाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। पहले विभाग रेलवे क्रासिंग पर अंडरपास बनाना चाहता था, मगर वहां के गांव वालों ने आकर कहा कि हमें भी जैसा नन्हेड़ा में ओवरब्रिज बनाया जा रहा है वैसा ओवरब्रिज भी मच्छौंडा में बनाया जाए, इसलिए मच्छौंडा में भी रेलवे ओवरब्रिज बनाया जाएगा और बहुत जल्द इसका कार्य शुरू होगा। उन्होंने कहा कि रेलवे ओवरब्रिज व अंडरपास बनने से यह सारा इलाका आपस में जुड़कर एक हो जाएगा। 

पहले सेवा समिति के पास होता था फाटक

मंत्री अनिल विज ने कहा कि पहले सेवा समिति के पास फाटक होता था और उसी से लोग आते-जाते थे जहां परेशानी होती थी। जब जीटी रोड बनी तो इस पुल को बंद कर दिया गया और वैकल्पिक इंतजाम नहीं किए गए। इस कारण रेलवे कालोनी, दुधला मंडी, गुलाब मंडी, शिवाला मंडी, पीएनटी, उगाड़ा, बाड़ा से जनता को दिक्कत होती थी। 

अंबाला छावनी निवासियों को मिलेगा फायदा

वहीं, पत्रकारों से बातचीत के दौरान कैबिनेट मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी से अम्बाला-सहारनपुर रेलवे लाइन, अम्बाला-दिल्ली रेलवे लाइन व जीटी रोड निकल रही है जिस कारण अम्बाला छावनी टुकड़ों-टुकड़ों में बंटा हुआ था और इसका विकास आगे नहीं बढ़ रहा था। यहां मच्छौंडा, शाहपुर, नन्हेड़ा व घसीटपुर में चार रेलवे फाटक थे, शाहपुर रेलवे फाटक से तो लोग इतने परेशान थे कि इसपर कहावत तक बन चुकी थी कि “गरीब की किस्मत और शाहपुर रेलवे फाटक कभी-कभी खुलते हैं”।

लोगों की इस समस्या को हल कराने के लिए उन्होंने ओवरब्रिज व अंडरपास बनाने के लिए रेल मंत्री से मुलाकात की और इन्हें मंजूर करवाया। इनमें से तीन बन चुके हैं जबकि मच्छौंडा में ओवरब्रिज का निर्माण कार्य जल्द प्रारंभ होगा।

28 स्ट्रीट लाइटें रात्रि में पुल को करेंगी जगमग

ऊर्जा, परिवहन एवं श्रम मंत्री अनिल विज ने बताया कि नन्हेड़ा में 21.48 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जा रहा है जोकि 640 मीटर लंबा होगा। रात्रि में लोग आसानी से ओवरब्रिज से आ-जा सके, इसके लिए 28 स्ट्रीट लाइटें ओवरब्रिज पर लगाई गई हैं। ओवरब्रिज बनने से खासकर नन्हेड़ा, रंगिया मंडी, विद्यानगर, नई आबादी, कुलदीप नगर, सेक्टर 33-34, शाहपुर, मच्छौंडा, कुलदीप नगर व अन्य क्षेत्र के हजारों लोगों के लिए आने-जाने का बेहतर मार्ग होगा। 

वहीं, कार्यक्रम के दौरान कैंट एसडीएम सितेंद्र सिवाच, पीडब्ल्यूडी एक्सईएन रितेश अग्रवाल, भाजपा नेता जसबीर सिंह जस्सी, राजीव गुप्ता डिम्पल, विजेंद्र चौहान, संजीव सोनी, बीएस बिंद्रा, कपिल विज, ललता प्रसाद, विपिन खन्ना, प्रमोद लक्की, आशीष अग्रवाल, रवि चौधरी, नवीन राणा सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।


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Content Writer

Yakeen Kumar

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