नौकरी लेने वाला नहीं...देने वाला है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, AI से देश में 12% बढ़े रोजगार के मौके: निपुन

punjabkesari.in Friday, Jun 21, 2024 - 05:39 PM (IST)

 चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी):  युवाओं को लगातार  स्किल डेवेलपमेंट की आवश्यकता है ताकि कम इन्वेस्टमेंट में अपना स्टार्टअप आसानी से शुरू कर सकते हैं, और इंटरनेशनल मार्किट में  अपनी  सेवाएं प्रदान  करके  ड़ॉलर  में  रेवेन्यू जेनेरेट कर पा रहे हैं ।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने जैसे ही देश-दुनिया में कदम रखा उसी के बाद से लोगों की नौकरी पर खतरा मंडराने लगा । अधिकतर लोगों के मन में सवाल चलने लगा कि क्या AI इंसानों की नौकरी खा जाएगा? लेकिन यहां तो मामला पूरा उलटा है । AI ने जहां कई लोगों की नौकरी खाई है तो कई लोगों को नौकरी भी दी है । एक रिपोर्ट के अनुसार, AI से देश में 12 फीसदी रोजगार के मौके पैदा हुए हैं. वहीं आगे भी ऐसे अवसर बढ़ने की उम्मीदें हैं ।   

भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) या मशीन लर्निंग (एमएल) से संबंधित नौकरियों में तेजी देखी जा रही है । पिछले साल की तुलना में इस साल मार्च में इस क्षेत्र में नौकरियों में 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई । यह बात मार्च में  जारी हुई  एक नई रिपोर्ट में कही गई ।

नौकरी जॉबस्पीक इंडेक्स के अनुसार, मार्च में मशीन लर्निंग इंजीनियर जैसी भूमिकाओं के लिए भर्ती में 82 फीसदी की आश्चर्यजनक वृद्धि हुई । फुल स्टैक डेटा वैज्ञानिक भूमिका ने पिछले वर्ष की तुलना में नियुक्तियों में 20 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई । 

चंडीगढ़ में  लगातार एक के बाद एक तीन नए सफल स्टार्टअप के जनक निपुन सयाल ने मोहाली में युवाओं को संबोधित करते हुए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मास्टरी सम्मिट में उन्हें अपने स्किल को लगातार बढ़ते रहने की सिफारिश की । उन्होंने कहा कि बदलते परिदृश्य में हम सबको अपने आप को इसके अनुकूल बनाना होगा और अपने स्किल को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस व समय-समय पर होने वाले और एडवांस्ड चेंज के मुताबिक खुद को तैयार करना  होगा तभी हम नए स्टार्टअप या एंटरप्रेन्योरशिप की ओर या फिर हाईली पैड जॉब्स की ओर बढ़ पाएंगे।

निपुन स्याल फाउंडर फनल ए आई ने बताया कि फनल ए आई के टूल्स की मदद से स्टार्टअप व शुरुआती एंटरप्रेन्योर ,मेंटर्स ,कंसल्टेंट अपने बिजनेस को बढ़ावा देने में सफल हो रहे हैं। निपुण ने हाल ही में अपनी तीन कम्पनियों को अपने द्वारा विकसित टूल्स के ज़रिये ऑटोमेशन  मोड के ज़रिए बड़ी उपलब्धि हासिल की है और आज की वर्कशॉप में इस उपलब्धि के बारे में विस्तृत टूल्स की जानकारी युवाओं को प्रदान ।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static