स्वामित्व योजना आत्मनिर्भरता की दिशा में बड़ा कदम, PM ने गरीबों के हाथों में दी बड़ी ताकत: अरविंद

punjabkesari.in Sunday, Oct 11, 2020 - 08:33 PM (IST)

रोहतक: सांसद डॉ अरविंद शर्मा ने कहा है कि स्वामित्व योजना आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक मजबूत कदम है और यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में एक ऐतिहासिक बदलाव लाने वाली है। सांसद डॉ अरविंद शर्मा आज प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के पायलट फेज के तहत संपत्ति कार्ड वितरण के शुभारंभ कार्यक्रम में भाग लेने के उपरांत लघु सचिवालय में मीडिया कर्मियों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि इस योजना से न केवल लाभार्थियों को उनकी संपत्ति का मालिकाना हक मिल गया है, बल्कि उनके विकास के द्वार भी अब खुल गए हैं। सांसद ने कहा कि अपनी संपत्ति के कागजातों के आधार पर लाभार्थी बैंकों से कर्ज लेकर अपने काम धंधे को आगे बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना से आत्मसम्मान के साथ-साथ आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संवाद के दौरान लाभार्थियों ने कहा है कि उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था कि कभी वे भी अपने जीवन काल में अपनी संपत्ति का हक प्राप्त कर पाएंगे।

सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के गरीबों के हाथों में एक बड़ी ताकत देने का काम किया है। यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में आपसी विवादों को समाप्त कराने के लिए भी एक बड़ा माध्यम साबित होगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार की गांव, गरीब व किसान के विकास के लिए प्रतिबद्घ है और स्वामित्व योजना इस ओर शपथ संकेत दे रही है। स्वामित्व योजना के तहत आज जिला के 651 लाभार्थियों को लाभ प्रदान किया गया है। उन्होंने कुछ लाभार्थियों को संपत्ति कार्ड भी वितरित किए।

PunjabKesari, haryana

डॉ अरविंद शर्मा ने एक सवाल के जवाब में कहा कि किसानों को समझ में आ चुका है कि तीनों नए कृषि कानून उनके हक में है। नए कृषि कानून किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कृषि कानूनों को लेकर निकाली गई ट्रैक्टर रैली को किसानों का जबरदस्त समर्थन मिला है और जगह-जगह किसानों ने ट्रैक्टर रैली का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि पहले विपक्ष शोर मचाने का काम करता था, लेकिन अब विपक्ष ने लोगों को बहकाने का एक नया काम भी शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि किसान समझ चुके हैं और वे विपक्ष के बहकावे में आने वाले नहीं है।

कोरोना काल के दौरान रबी फसल को लेकर भी विपक्ष ने शोर मचाना आरंभ किया था, उस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसानों को आश्वस्त किया था कि उनका एक-एक दाना खरीदा जाएगा। इस प्रकार से रबी फसल में किसानों की पूरी फसल खरीदी गई। सांसद ने कहा कि खरीफ फसल की खरीद की अभी शुरुआत है और आने वाले समय में दूध का दूध पानी का पानी हो जाएगा। रबी खरीद की तरह खरीफ फसल खरीद में भी विपक्ष की बोलती बंद हो जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि दोबारा से पोर्टल खोला जा रहा है और प्रत्येक किसान की फसल का एक-एक दाना सरकार द्वारा खरीदा जाएगा।

इस दौरान जिला उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल, एसडीएम राकेश कुमार सैनी, जिला राजस्व अधिकारी श्रीमती पूनम बब्बर तथा जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र धनखड़ के अलावा जजपा के जिला अध्यक्ष बलवान सिंह सुहाग तथा हल्का रोहतक अध्यक्ष राजेश सैनी भी मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vinod kumar

Recommended News

Related News

static