खुद की सैलरी से 4 लाख रुपये खर्च कर हरियाणा पुलिस के ASI ने बनाया पक्षी विहार, घायल पंछियों का करता है इलाज

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 03:30 PM (IST)

सोनीपत (सन्नी) : आसमान में पेड़ों पर पक्षियों की चहकने की आवाजें सभी को मंत्रमुग्ध कर देती है लेकिन आजकल तेजी से काटे जा रहे पेड़ों के चलते पक्षियों को भी अपने रेन बसेरे ढूंढने पड़ रहे हैं और दूसरी तरफ बिजली की ऊंची-ऊंची लाइनें और पतंगबाजी में चाइनीज मांजे के प्रयोग ने पक्षियों की उड़ान पर लगाम लगा दी है। इन चीजों के चलते काफी संख्या में पक्षी घायल भी हो रहे हैं और इन पक्षियों को बचाने के लिए सोनीपत पुलिस में तैनात असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पवन कुमार ने एक ऐसी मुहिम चलाई है जिसे सुनकर सब पवन पर नाज कर रहे हैं और उसकी सोच पर सब उसकी तारीफ करने से भी पीछे नहीं हट रहे है।

बता दें कि असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पवन कुमार घायल पक्षियों के इलाज के लिए हमेशा से ही तत्पर रहते हैं। उन्होंने अभी तक सैकड़ों की संख्या में पक्षियों की जान बचाई है और इसने इस पक्षी विहार को बनाने के लिए करीब अपनी सैलरी से करीब चार लाख रुपए भी ख़र्च किए है। पवन की इस मुहिम में सोनीपत पुलिस के कई जवान भी उसके साथ कदम से कदम मिलाकर काम कर रहे हैं। पवन और उसकी टीम द्वारा घायल पक्षियों के इलाज के लिए इस पक्षी विहार में उचित व्यवस्था की गई हैं। जो पक्षी घायल हो जाता है उसे लेकर पवन और उसकी टीम यहां पहुंची और उसका इलाज करके वापस उसे आसमान की ऊंचाई नापने के लिए छोड़ दिया जाता है और जो पक्षी उड़ नहीं पाता उसके दाना पानी का पूरा इंतजाम इसी पक्षी विहार में किया गया है।

सब इंस्पेक्टर पवन कुमार व उसकी टीम की हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी तारीफ कर चुके हैं और उनके इस सराहनीय काम के लिए उन्हें सम्मानित भी किया जा चुका है। पवन कुमार का कहना है कि 2018 में हमने पुलिस लाइन में पक्षी विहार की स्थापना की थी। उससे पहले हम पूरे जिले में पेड़ लगाते थे, लेकिन हमने सोचा कि पक्षी भी हमारे पर्यावरण की सुरक्षा करते हैं, हमने देखा कि सड़कों पर कुत्ते घायल पक्षियों को अपना शिकार बना रहे हैं जिसके बाद हमने इस पक्षी विहार की स्थापना की। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static