गांव नारा की रीढ़ की हड्डी कही जाने वाली गली का हुआ बुरा हाल, बिन बारिश पानी से लबालब गलियां

punjabkesari.in Thursday, Sep 24, 2020 - 08:47 PM (IST)

पानीपत (सचिन नारा): हरियाणा के पानीपत का गांव नारा, जहां गंदे पानी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। 20 दिनों से गंदे पानी के चलते गलियों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। यहां न सिर्फ गंदा पानी लोगों के घरों में घुस रहा है, बल्कि इस गंदे पानी के चलते लोगों का रोजगार छीन गया है।

PunjabKesari, haryana

वहीं इसके साथ गांव में अब महामारी फैलने का डर बना हुआ है। गांव नारा की रीढ़ की हड्डी कही जाने वाली गली की इन दिनों हालत खराब बनी हुई है। ये गली गांव के बस स्टैंड पर निकलती है, जिसका संबंध गांव के हर व्यक्ति हर स्कूली बच्चे समेत गांव की महिला और बुजुर्ग से है।इस गली में दिन रात करीब 3-3 फुट गंदा पानी खड़ा होने के चलते एक दुकानदार का पूरा धंधा चौपट हो गया। जिसका परिवार दुकान की आने वाली कमाई पर ही आश्रित रहता था। तो वहीं गंदे पानी से गली में बने अटल सेवा केंद्र का कार्यालय बंद हो गया है। जिससे लोगों के सरकारी काम होने में दिक्कतें आ रही है। 

इससे भी बड़ी समस्या ये खड़ी हो गई है कि सरकार ने हाल ही में नौंवी कक्षा से बाहरवी कक्षा तक स्कूल खोलने के आदेश दिए हैं, लेकिन गली में पानी भरने से स्कूल के बाहर इतना पानी खड़ा हो गया है कि स्कूल को खोला नहीं जा सकता। जिससे स्कूली बच्चों की पढ़ाई का भारी नुकसान हो रहा है। इसी गली में एक बुजुर्ग साइकिल रिपेरिंग की दुकान चला रहे थे और अपने परिवार का पेट पाल रहे थे, लेकिन उसका धंधा भी ग्राम पंचायत और प्रशासन द्वारा कार्रवाई न करने से चौपट हो गया है। भारी मात्रा में खड़े गंदे पानी से आज गांव में आलम यह है कि लोग ईटों और मिट्टी के बांध बनाकर अपने घरों में पानी रोकने का काम कर रहे हैं। इसके साथ एक मंदिर की तरफ जाने वाला रास्ता भी बंद हो गया है। 

PunjabKesari, haryana

क्या है मामला क्यों खड़ा है गली में इतना पानी
दरअसल, जिस जगह से नाले के जरिए गांव के गंदा पानी की निकासी एक तालाब में की जा रही थी, वहां एक परिवार की निशानदेही के दौरान मलकीत की जमीन निकल आई, जिन्होंने अपनी जमीन पर तुरन्त प्रभाव से कब्जा कर लिया और दीवार निकाल कर नाले को बंद कर दिया। जिससे पानी की निकासी बन्द हो गई और सारा पानी गली में जमा होने लगा। वहीं दीवार निकालने से गांव के मंदिर में जाने के लिए रास्ता तक बन्द हो गया है।

इस पूरे मामले में जब प्रशासन और ग्राम पंचायत द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई तो गुस्साए ग्रामीणों ने सरपंच को मौके पर बुलाकर बातचीत की। इस दौरान खूब सरपंच और ग्रामीणों में तू-तू मैं-मैं हुई। इस बारे में जब सरपंच से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि जिन लोगों ने दीवार खींचकर रास्ता ब्लॉक किया है। वहां उनकी मलकीत की जगह निकल आई है। 

सरपंच ने बताया जिन लोगों ने जमीन पर अब दीवार बना ली है, उनको इसके बदले में ग्राम पंचायत द्वारा जगह दी गई थी और नाले के लिए जगह छुड़वाई गई थी, लेकिन अब उन लोगों ने दोनों ही जगह पर कब्जा कर लिया। फिलहाल सरपंच द्वारा इंजन के माध्यम से पानी तो निकलवाया जा रहा है, लेकिन कोई स्थाई समाधान अभी तक नहीं हो पाया है।

PunjabKesari, haryana

वहीं जब इस बारे में बीडीपीओ अशोक छिकारा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि गली से लगातार इंजन के माध्यम से पानी निकलवाया जा रहा है और जल्द ही दोबारा गली की निशानदेही ली जाएगी। उन्होंने बताया की निकासी जींद रोड की तरफ निकलने के लिए एक नाला बनाने की तैयारी की जा रही है, जिसके लिए गली का लेवल ले लिया है। बीडीपीओ ने एक हफ्ते में नाला बनाने का फिलहाल आश्वासन दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vinod kumar

Recommended News

Related News

static