हरियाणा में इस शब्द के इस्तेमाल पर लगा प्रतिबंध, मुख्यमंत्री ने जारी किया आदेश

punjabkesari.in Wednesday, Aug 18, 2021 - 07:45 PM (IST)

डेस्क: हरियाणा सरकार ने अनैतिक प्रथाओं के लिए आमतौर पर प्रयोग किए जाने वाले गोरख धंधा शब्द के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह निर्णय गोरखनाथ समुदाय के एक प्रतिनिधिमंडल द्वारा उनसे मुलाकात करने के बाद लिया। प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से उक्त शब्द के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इस शब्द के नकारात्मक अर्थ निकालने से संत गोरखनाथ के अनुयायियों की भावनाओं को ठेस पहुंची है।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरु गोरखनाथ एक संत थे और किसी भी राजभाषा, भाषण या किसी भी संदर्भ में इस शब्द का प्रयोग उनके अनुयायियों की भावनाओं को आहत करता है, इसलिए किसी भी संदर्भ में इस शब्द का उपयोग राज्य में पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। 

बता दें कि इस शब्द को प्रतिबंधित करने की मांग राजस्थान में भी उठी थी। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में भी इस शब्द को बैन करने की मांग उठी है। नाथ संप्रदाय के अनुयायियों ने यूपी के सीएम से मांग की थी कि इस शब्द पर प्रतिबंध लगाने की दिशा में शीघ्र उचित कदम उठाया जाना चाहिए। इसी साल जुलाई के महीने में राजस्थान के अजमेर में नाथ समाज ने जिला कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया था। इस प्रदर्शन के दौरान गोरखधंधा शब्द पर प्रतिबंध लगाने की मांग उठी थी। 
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Related News

Recommended News

static