"लेटर तो आ गया...सरकार को ही पता नहीं कब शुरू होगी धान की खरीद", भाकियू (चढ़ूनी) ने खोल दी वादों की पोल

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2024 - 10:04 PM (IST)

कुरुक्षेत्र(रणदीप रोड़): भारतीय किसान यूनियन (गुरनाम सिंह चढूनी ग्रुप) के किसानों ने कहा कि किसानों का धान सड़कों पर पड़ा है। अभी तक सरकारी खरीद शुरू नहीं हुई केवल सरकार का एक लेटर आया है। अब सरकार को खुद नहीं पता कि धान की खरीद कब से शुरू होगी और जबकि धान की हरियाणा प्रदेश में बंपर पैदावार हुई है। मंडी से लेकर गांव गलियों की सड़कों पर किसानों का धान खुले आसमान में पड़ा हुआ है। 

जबकि धान की किस्म 15009 कम कीमत पर पिछले कई सालों से बिक रही है। जिससे किसानों का नुकसान भी हो रहा है, अबकी बार 2300 और 2320 रुपए धान का रेट निर्धारित किया गया है। सरकार कह रही है कि हम एमएसपी पर फैसले खरीद रहे हैं, मगर सरकार को गारंटी कानून बनाने में क्या दिक्कत है। आज मंडी में किसानों को कदर नहीं हो रही है सड़कों पर किसानों का अनाज पड़ा हुआ है।

जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी ने बताया की  2024-25 के तहत धान की खरीद 27 सितंबर से जिले में शुरू हो गई है, खरीद से सम्बन्धित जिले की सभी मंडियों में सभी तैयारियां पूरी है। किसानों को किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि सामान्य धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2300 रुपये प्रति क्विंटल तथा ग्रेड ए का मूल्य 2320 रुपये निर्धारित किया गया है। सभी खरीद एजेंसी निर्धारित समर्थन मूल्य के अनुसार धान की खरीद का कार्य करेंगी। इस कार्य में किसी प्रकार की कोई लापरवाही सहन नहीं की जाएगी और समय पर किसानों के खाते में पेमेंट जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि मंडियों में तिरपाल व पॉलिथीन कवर, पर्याप्त मात्रा में बारदाना, क्रेट, इलैक्ट्रिक झरना, पावर मशीन, साफ-सफाई, बिजली, पानी, सुलभ शौचालय व पार्किंग आदि का प्रबंध सुनिश्चित करेंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Saurabh Pal

Related News

static