किडनी रोगियों के लिए बड़ी राहत, अब कैथल के नागरिक अस्पताल में बिल्कुल फ्री होगा डायलिसिस

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2024 - 05:21 PM (IST)

कैथल (जयपाल रसूलपुर) : जिले के किडनी रोगियों के लिए बड़ी राहत की खबर है। अब नागरिक अस्पताल में लोगों का बिल्कुल फ्री होगा डायलिसिस होगा। कैथल सीएमओ डॉक्टर रेनू चावला ने बताया कि जिला नागरिक अस्पताल में प्रतिदिन 10 से 12 मरीज डायलिसिस करवाने आते हैं। उन्होंने बताया कि पहले बीपीएल कार्ड धारक, आयुष्मान कार्ड और ईडब्ल्यूएस को निशुल्क सेवा उपलब्ध करवाई जाती थी, लेकिन अब इस योजना का लाभ जिले का कोई भी नागरिक उठा सकता है।

बता दें कि अपने मंत्रिमंडल की पहली बैठक की अध्यक्षता करने के बाद संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने कार्यभार संभालने के बाद सबसे पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए, जो किडनी रोगियों से संबंधित निर्णय के बारे में थी। हमने चुनावों में भी यह वादा किया था। डायलिसिस का खर्च करीब 20,000 से 25,000 रुपये प्रति माह का आता है। अब हरियाणा सरकार इसका खर्च उठाएगी। सरकार के इस फैसले से राज्य में किडनी रोगियों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। 


कैथल सीएमओ डॉक्टर रेनू चावला ने बताया कि डायलिसिस किडनी की गंभीर बीमारी में किया जाने वाला एक उपचार है। इसकी जरूरत उन लोगों को होती है जिनकी किडनी काम करना बंद कर देती है या फेल हो जाती है। जिन लोगों को किडनी फेलियर की समस्या होती है, उनकी किडनी रक्त को फिल्टर नहीं कर पाती है। रक्त के फिल्टर न हो पाने से खून में अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों की मात्रा बढ़ने लगती है जिसके कई प्रकार के दुष्प्रभाव हो सकते हैं। ऐसे लोगों को डायलिसिस की जरूरत होती है। 


दिन रात रहेगी सेवा उपलब्ध

कैथल सीएमओ डॉक्टर रेनू चावला ने कहा कि मरीज को की सेवा का लाभ ज्यादा से ज्यादा मिले इसको लेकर उन्होंने अतिरिक्त स्टाफ की भी व्यवस्था की है जो दिन रात उपलब्ध रहेगी। किसी भी मरीज को अगर रात को भी डायलिसिस की जरूरत होगी तो वह भी उपलब्ध करवाया जाएगा।


जानिए क्या होता है डायलिसिस ?
 

  • किडनी के ठीक से काम न करने की स्थिति में आपके शरीर में रसायनों को संतुलित रखने के लिए डायलिसिस किया जाता है।
  • डायलिसिस आपके शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को निकालने में सहायक है ताकि वे शरीर में जमा न हो सकें।
  • खून में पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम और बाइकार्बोनेट जैसे खनिजों का स्तर ठीक बनाए रखने में भी इससे मदद मिलती है।
  • डायलिसिस के माध्यम से किडनी फेलियर वाले रोगियों में ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखने की कोशिश की जाती है।


(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

static